ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश ललितपुरजनवरी माह में कोरोना वैक्सीन आने के आसार, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य महकमा

जनवरी माह में कोरोना वैक्सीन आने के आसार, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य महकमा

ललितपुर। हिन्दुस्तान संवाद ला-इलाज माने जा रहे कोविड-19 की दवाई अब जल्द ही...

जनवरी माह में कोरोना वैक्सीन आने के आसार, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य महकमा
हिन्दुस्तान टीम,ललितपुरSun, 13 Dec 2020 09:35 PM
ऐप पर पढ़ें

ललितपुर। हिन्दुस्तान संवाद

ला-इलाज माने जा रहे कोविड-19 की दवाई अब जल्द ही चरणबद्ध ढंग से लोगों को मुहैया कराई जाने लगेगी। जनवरी माह के दूसरे सप्ताह में इसके जनपद आने की उम्मीद जताई जा रही है। इसको ध्यान में रखते हुए शासन के निर्देश पर प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग अधिकारी और कर्मचारी हाई अलर्ट पर हैं।

देश दुनिया को कभी नहीं भुलाने वाली चोट दे चुके कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन तैयार हो चुकी है। अब इसके डोज को लेकर सभी में कौतूहल की स्थिति बनी हुई है। हर कोई इस बीमारी से खुद को सुरक्षित करने के लिए वैक्सीनेशन कराने को इच्छुक है। उधर, केंद्र व राज्य सरकार के निर्देश पर प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा इसमें जुटा हुआ है। कोरोना वायरस से छुटकारा दिलाने वाली वैक्सीन की पहली खेप जनपद को जनवरी माह के द्वितीय सप्ताह तक मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इसको सुरक्षित रखने के लिए विभागीय अधिकारी मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय परिसर में पांच सौ फीट क्षेत्रफल के नये कक्ष का निर्माण करवा रहे हैं। जिसके जल्द ही पूर्ण होने की संभावना है। कोरोना वैक्सीन सुरक्षित रखने के लिए दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान मेंटेन करने वाले आधा दर्जन फ्रीजर जनवरी के प्रथम सप्ताह में भारत सरकार भेज रहा है। बड़े फ्रीजर में 24 हजार डोज और छोटे में 11 हजार डोज आएगी। इन स्थितियों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ चुका है। वैक्सीनेशन के संबंध में प्रतिदिन तैयारियों की समीक्षा जारी है। प्रशासनिक अधिकारी भी हर रोज इस पर चर्चा कर रहे हैं। वैक्सीनेशन के निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण के तहत निजी व सरकारी मिलाकर 3,861 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद द्वितीय चरण में फ्रंट लाइन वर्कर इस महा अभियान में शामिल किए जाएंगे। फिर तृतीय चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीके लगेंगे। इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. डीके गर्ग के मुताबिक पूरा विभाग कोरोना वैक्सीन के इंतजार में है। इसके आने के बाद टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

28 दिन के अंतराल पर दी जाएगी दूसरी डोज

ललितपुर। एक व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन के टीके की दो डोज दी जाएंगी। दोनों डोजों के मध्य बाकायदा एक समयसीमा तय की गई है। स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों के मुताबिक पहली डोज देने के 28 दिन बाद संबंधित व्यक्ति को दूसरी डोज लगाई जाएगी। इसके पश्चात ही ही टीका पूर्ण माना जाएगा।

वैक्सीन के रिएक्शन पर होगा त्वरित उपचार

ललितपुर। 785 स्वास्थ्य कर्मचारियों की टीम निजी व सरकारी 3,861 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज तीन दिनों में लगा देगी। इस टीकाकरण के दौरान यदि किसी भी व्यक्ति को कोई रिएक्शन होता है तो तत्काल उसके उपचार की व्यवस्था रहेगी। इस तरह की समस्या आला अफसरों को बताकर सुझाव मांगा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें