ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश ललितपुरहोम क्वारंटीन पर घर लौटे 7,845 व्यक्ति

होम क्वारंटीन पर घर लौटे 7,845 व्यक्ति

देश के महानगरों व विदेशों से जनपद आने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक 7,845 लोग यहां आ चुके हैं। स्वास्थ्य परीक्षण के पश्चात विभागीय अधिकारियों ने सभी को घर में 28 दिनों तक होम...

होम क्वारंटीन पर घर लौटे 7,845 व्यक्ति
हिन्दुस्तान टीम,ललितपुरTue, 07 Apr 2020 11:36 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के महानगरों व विदेशों से जनपद आने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक 7,845 लोग यहां आ चुके हैं। स्वास्थ्य परीक्षण के पश्चात विभागीय अधिकारियों ने सभी को घर में 28 दिनों तक होम क्वारंटीन पर रहने की कड़ी हिदायत दी है। नगर में विभागीय अफसर व ग्रामीण इलाकों में ग्राम प्रधान, सचिव इन पर नजर बनाए हैं। परीक्षण के दौरान किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं मिले।

देश में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद विदेश से आने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण किये जाने के निर्देश दिए गए। एयरपोर्ट अथारिटी बाकायदा जनपद आने वाले मुसाफिरों की सूची स्थानीय अफसरों को भेज रही है। जिसके बाद चिकित्सक उक्त व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण करके सामान्य स्थिति में उसको चौदह-चौदह दिनों के दो आइसोलेशन चरणों में रखते हैं। ललितपुर जनपद में अभी तक चीन, इंडोनेशिया, मलेशिया, दुबई, अमेरिका से आए अट्ठारह लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। किसी भी यात्री में कोरोना वायरस के संक्रमण वाले लक्षण नहीं मिले। राहत की सांस लेकर चिकित्सकों ने इन लोगों को होम हाइसोलेशन के 14-14 दिनों के दो चरणों में रहने की हिदायत दी। इनमें से सभी लोगों का पहला चरण और कुछ के दोनों चरण पूर्ण हो चुके हैं। विदेशों से जनपद आए सभी व्यक्ति पूर्ण रूप से स्वस्थ्य हैं। हालांकि इस बीच महाराष्ट्र के विभिन्न जनपदों, हैदराबाद, दिल्ली, गाजियाबाद, पंजाब, हरियाणा आदि प्रांतों में कोरना वायरस के रोगियों की संख्या बढ़ी तो यहां काम करने वाले ग्रामीण अपने घरों को लौटने लगे। लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग के पश्चात हजारों लोगों का कारवां पैदल ही अपने घर के लिए चल दिया। इधर, एक के बाद एक ग्रामीण परिवार के वापस गांव लौटने से उसने स्वयं तो राहत की सांस ली लेकिन उसके पड़ोसियों के होश उड़ गए। आने वाले ग्रामीण के बुखार, जुकाम, खांसी, सर्दी होने पर आस पास वालों के होश फाख्ता हो गए। सभी के स्वास्थ्य परीक्षण की मांग उठने लगी। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने आशा, एएनएम, ब्लाकस्तरीय टीमों को परीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी और आने वाले ग्रामीणों का ग्रामवार लेखाजोखा तैयार करने के निर्देश दिए, जिससे उन पर प्रभावी ढंग से नजर रखी जा सके। इस सूची में महानगर का भी उल्लेख करने के निर्देश दिए गए। शेल्टर होम व सीधे घर पहुंचने वाले ग्रामीणों की कुल 7,827 बताई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांव-गांव जाकर इन ग्रामीणों का न केवल स्वास्थ्य परीक्षण करने में जुटी है बल्कि सभी से अपने घर में बिल्कुल अकेले रहने को कहा है। गांव लौटने वाले हर व्यक्ति को ग्राम प्रधान, आशा व एएनएम होम आइसोलेशन का महत्व बतलाकर उनको इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें