ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीसीटी बंद होने के साथ लखीमपुर के गांव में फिर सक्रिय हुई लोटा पार्टी

सीटी बंद होने के साथ लखीमपुर के गांव में फिर सक्रिय हुई लोटा पार्टी

खुले से शौच मुक्त बनाने के अभियान को शुरू तो किया, लेकिन लोगों का सहयोग न मिल पाने से अभियान टाय टाय फिश होता नजर आ रहा है। खुले में शौच जाने वालों को कई तरीकों से जागरूक किया गया लेकिन लोगों की सोच...

सीटी बंद होने के साथ लखीमपुर के गांव में फिर सक्रिय हुई लोटा पार्टी
हिन्दुस्तान संवाद,भानपुर-खीरीTue, 28 Jan 2020 05:26 PM
ऐप पर पढ़ें

खुले से शौच मुक्त बनाने के अभियान को शुरू तो किया, लेकिन लोगों का सहयोग न मिल पाने से अभियान टाय टाय फिश होता नजर आ रहा है। खुले में शौच जाने वालों को कई तरीकों से जागरूक किया गया लेकिन लोगों की सोच में बदलाव नहीं आया। इसके बाद निगरानी समिति ने गांव के सफाई कर्मियों व जागरूक जिम्मेदारों के हाथों में सीटियां थमा दी। सुबह जब लोग लोटा लेकर बाहर शौच को जाते तो जाने वालों को देखते ही प्रहरी सीटी बजाने लगते जिससे शर्मिंदगी के चलते लोगों ने घरों में शौचालय बनवाने शुरू किए और उसका उपयोग भी करने लगे। लेकिन धीरे धीरे मानक के विपरीत शौचालयों के गड्ढे या तो भर गए या फिर किसी के दरवाजे ही टूट गए।

कहीं पर तो उसकी सीट ही टूट गई। इस तरह की अव्यवस्थाएं होने के चलते लोग बाहर जाने को विवश हो गए। उधर पहले तो सीटी बजाकर जागरूक किया जा रहा था जिससे शर्मिंदगी के कारण बाहर जाने में लोग संकोच करते थे लेकिन अब तो सीटी बजाने वाले जिम्मेदारों की सीटियां बन्द हो गईं जिससे लोग बिना भय के लोटा लेकर बाहर जा रहे हैं। ग्रामीण आंचलों में निवास करने वाले लोगों में महिलाएं घर से बाहर सुबह शाम जब शौच को जाती है तो वह भी सुरक्षित नही हैं। जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते स्वच्छ भारत अभियान अपनी परिपाटी पर खरा नही उतर पा रहा है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें