ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीप्रवेश के समय गेट पर होगी अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी

प्रवेश के समय गेट पर होगी अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी

शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारियां पूरी, परीक्षा आजशिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारियां पूरी, परीक्षा आज हर परीक्षाकेंद्र पर तैनात होंगे स्टेटिक मजिस्टे्रट फोटो--30--आर्यकन्या महाविद्यालय में टीईटी...

प्रवेश के समय गेट पर होगी अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीSun, 18 Nov 2018 01:53 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षक पात्रता परीक्षा रविवार को सुबह दस बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच कराई जाएगी। प्रवेश के समय परीक्षाकक्ष में जाते समय ही अभ्यर्थियों को गेट भी वीडियोग्राफी से गुजरना पड़ेगा। परीक्षाओं पर पैनी नजर रखने के लिए हर परीक्षाकेंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। इसके अलावा हर पंद्रह अभ्यर्थियों पर नजर रखने के लिए एक कक्ष निरीक्षक होगा। इसके अलावा कई सचल दस्ते और प्रशासन के अधिकारी परीक्षा पर नजर रखेंगे।टीईटी परीक्षा कड़ी निगरानी में कराने की योजना है। जरा सी चालाकी किसी अभ्यर्थी को भारी पड़ सकती है। जो व्यवस्था बनाई गइै है उसकेअनुसार गेट पर ही अभ्यर्थी की तलाशी ली जाएगी। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। परीक्षाकक्षों में प्रत्येक कक्ष में तीस अभ्यर्थी और उनकी निगरानी के लिए दो कक्ष निरीक्षक रहेंगे।

परीक्षा कक्ष में दोनों तरफ सीसीटीवी कैमरे होंगे। इसके बावजूद कक्षों में तलाशी ली जाएगी। परीक्षाकेंद्रों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा। अभ्यर्थी के अलावा किसी अन्य व्यक्ति का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित रहेगा। प्रत्येक परीक्षाकेंद्र पर एक स्टै्रटिक मजिस्टे्रत रहेगा कुल 19 स्टैटिक मजिस्टे्रट तैनात किए गए हैं। इनके अलावा तीन सचल दस्ते बनाए गए हैं इन सचल दस्तों के प्रभारी डीआईओएस डॉ आरके जायसवाल, बीएसए बुद्धप्रिय सिंह, डायट प्राचार्य डॉ ओपी गुप्ता महिला शिक्षकों और महिला पुलिस के साथ परीक्षाकेंद्रों का निरीक्षण करेंगे। व्यवस्था में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग के 25 शिक्षक कक्ष निरीक्षक के रूप में रिर्जव में रहेंगे। जो किसी भी समय आवश्यकता पड़ने पर कहीं भी तैनात किए जा सकेंगे। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों के दौ गज की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। किसी भी प्रकार की अराजकता करने वाले से सख्ती से निपटने की योजना है। इतना ही नहीं प्रशासन के अधिकारी भी परीक्षा का निरीक्षण करेंगे।बाक्सपाल्य परीक्षा दे रहा है तो नहीं रहेंगे कक्ष निरीक्षक टीईटी परीक्षा में यदि किसी कक्ष निरीक्षक का पाल्य उसी केंद्र पर परीक्षा दे रहा है तो उसे इसकी जानकारी केंद्र प्रभारी को देनी होगी। इसके बाद उसे परीक्षाकेदं्र हटाया जाएगा। यदि इस तरह की जानकारी छिपाने का प्रयास किया जाएगा तो संबंधित कक्ष निरीक्षक और केंद्र प्रभारी के विरुद्ध कार्रवाई होगी। कक्ष निरीक्षक भी नहीं रख सकेंगे मोबाइलटीईटी परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के साथ कक्ष निरीक्षकों पर भी यह नियम लागू रहेगा कि वे परीक्षा कक्ष में अपने साथ मोबाइल फोन या इस तरह की अन्य कोई डिवाइस नहीं ले जा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें