DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संगीत गायन के साथ बोर्ड परीक्षाएं आज से

संगीत गायन के साथ बोर्ड परीक्षाएं आज से

1 / 2जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार को सुबह 8 बजे होंगी। जिले के 137 परीक्षाकेंद्रों पर हाईस्कूल और इंटर को कुल 90,107 परीक्षार्थी परीक्षा...

संगीत गायन के साथ बोर्ड परीक्षाएं आज से

2 / 2जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार को सुबह 8 बजे होंगी। जिले के 137 परीक्षाकेंद्रों पर हाईस्कूल और इंटर को कुल 90,107 परीक्षार्थी परीक्षा...

PreviousNext

जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार को सुबह 8 बजे होंगी। जिले के 137 परीक्षाकेंद्रों पर हाईस्कूल और इंटर को कुल 90,107 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए विभाग ने बुधवार को सीटिंग प्लान सहित सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं। डीआईओएस डॉ आरके जायसवाल ने शहर के परीक्षाकेंद्रों का भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया। यूपी बोर्ड परीक्षाएं बुधवार से शुरू हो जाएंगी। परीक्षाएं दो पाली में होंगी। बुधवार को पहली पाली में हाईस्कूल में संगीत गायन विषय की परीक्षा सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक तथा दूसरी पाली में दो बजे से 5:15 बजे तक इंटर मीडिएट की काष्ठ शिल्प, ग्रंथ शिल्प, सिलाई, मनो विज्ञान, शिक्षाशास्त्र और तर्कशास्त्र की परीक्षाएं होंगी।

जिले में नकल विहीन परीक्षाएं कराने के लिए सभी 137 परीक्षाकेंद्रों पर सीसीटीवी कैमरेऔर वायस रिकार्डर लगवाए गए हैं। जिले में परीक्षाओं का औचक निरीक्षण करने के लिए छह सचल दस्तों के अलावा सुरक्षा की दृष्टि से पूरे जिले को नौ जोन और सोलह सेक्टर में बांटा गया। 4339 कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक संवेदन शील और अति सवेंदन शील परीक्षाकेंद्र के बाहर स्टैटिक मजिस्ट्र तैनात किए गए हैं। प्रत्येक परीक्षाकेंद्रों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगी। परीक्षा अवधि में परीक्षाकेंद्रों के बाहर सौ मीटिर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। डीएम सहित जिले के विभिन्न अधिकारी परीक्षाओं का निरीक्षण करेंगे। परीक्षाओं में कहीं भी अराजकता होने पर पुलिस को सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं।

परीक्षार्थी यह रखें सावधानियां

परीक्षार्थी परीक्षाकेंद्र पर पंद्रह मिनट पूर्व पहुंचेअपने साथ पेन, प्रवेश पत्र पेंसिल आदि साथ में लेकर जाएं

कोई भी इलेक्ट्रिानिक डिवाइस जैसे मोबाइल, घड़ी और कैलकुलेटर आदि लेकर न जाएंगे

गेट पर तलाशी के दौरान अराजकता न करें किसी प्रकार की दिक्कत है तो कंट्रोल रूम में फोन नंबर 05852-277103 पर बताएं

शिक्षामित्रों और अनुदेशकों के सहारे होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षाएं बुधवार को सुबह आठ बजे से हैं तो बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों ने पेंशन बहाली सहित विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल का ऐलान कर दिया है। बोर्ड परीक्षाओं में कुल 4339 कक्ष निरीक्षक लगाए गए हैं। इसमें से लगभग 2100 कक्ष निरीक्षक बेसिक शिक्षा विभाग से हैं। शिक्षकों की हड़ताल के ऐलान से शिक्षा विभाग के अधिकारियों की परेशानी बढ़ गई है। क्योंकि माध्यमिक शिक्षा विभाग के पास इतने शिक्षक नहीं हैं कि बोर्ड परीक्षा अपने दम पर संचालित करालें। इस संबंध में संयुक्त निदेशक ने डीआईओएस से पूछा भी है कि यदि बेसिक शिक्षा के शिक्षक हड़ताल पर रहेंगे तो कैसे स्थिति को संभाला जाएगा। इस संबंध में डीआईओएस ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग में करीब 3500 शिक्षा मित्र और 2000 अनुदेशक हैं। इस संबंध में बीएसए से बात हो गई है। आवश्यकता पड़ने पर शिक्षामित्र और अनुदेशकों से ड्यूटी कराली जाएगी। परीक्षा पर हड़ताल का असर नहीं पड़ेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Board exam today