ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीबोर्ड ने भेजी परीक्षा सामग्री और प्रश्नपत्र

बोर्ड ने भेजी परीक्षा सामग्री और प्रश्नपत्र

लिए बुधवार को बोर्ड ने प्रश्नपत्र और अन्य परीक्षा सामग्री भेज दी है। इसे सुरक्षित स्थान पर पुलिस की सुरक्षा में रखवाया गया...

बोर्ड ने भेजी परीक्षा सामग्री और प्रश्नपत्र
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीThu, 18 Jan 2018 12:17 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए बुधवार को बोर्ड ने प्रश्नपत्र और अन्य परीक्षा सामग्री भेज दी है। इसे सुरक्षित स्थान पर पुलिस की सुरक्षा में रखवाया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने प्रश्नपत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं का रखरखाव देखा तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीआईओएस ने बताया परीक्षा को लेकर जिले में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।यूपी बोर्ड की परीक्षाएं जिले में छह फरवरी से शुरू होंगी इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कक्ष निरीक्षक नियुक्ति करने और परिचय पत्र बनाने आदि कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बोर्ड परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाएं पहले ही आ चुकी हैं। उन्हें राजकीय इंटर कालेज में रखवाया गया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. आरके जायसवाल ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं का आवंटन शुरू हो गया है। कई विद्यालय उत्तर पुस्तिकाओं का उठान कर चुके हैं। डीआईओएस ने बताया कि उन्होंने कक्ष निरीक्षक बनाने का कार्य शुरू कर दिया है। यदि बोर्ड से कक्ष निरीक्षकों की सूची भेजी जाएगी तो उन लोगों के पहचान पत्र जारी कर दिए जाएंगे यदि बोर्ड कोई सूची नहीं भेजता है तो वे पहले ही इसके लिए व्यवस्था कर चुके हैं। उन्होंने बताया बुधवार को बोर्ड ने प्रश्नपत्र भी भेज दिए हैं। प्रश्नपत्रों को सुरक्षित स्थान पर रखवाया गया है।

उन्होंने बताया सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वे लोग अपने यहां उत्तर पुस्तिकाओं और प्रश्नपत्रों के रखरखाव की सुरक्षित व्यवस्था कराएं। इस तरह की व्यवस्था की जाए कि उत्तर पुस्तिकाएं आलमारी या बक्से में रखे जाएं यह आलमारी और बक्से सीसीटीवी कैमरे के कवरेज में रखवाई जाएं। उन्होंने प्रधानाचार्यों को इसबात के निर्देश दिए हैं कि परीक्षा के समय जब प्रश्नपत्र खोले जाएं तो सीसीटीवी के सामने ही खोले जाएं यदि किसी कारणवश सीसीटीवी उपलब्ध नहीं है तो इसकी वीडियो रिकार्डिंग कराई जाए। इसके अलावा परीक्षा के संबंध में बोर्ड से जो तैयारियों संबंधी निर्देश हैं उन्हें समय रहते पूरा कर लिया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें