DA Image
23 नवंबर, 2020|3:05|IST

अगली स्टोरी

पर्यटकों के लिए बंद किए किशनपुर के दो रोड

पर्यटकों के लिए बंद किए किशनपुर के दो रोड

भीरा-खीरी।

दुधवा नेशनल पार्क के किशनपुर वन्यजीव विहार के दो मुख्य मार्ग रविवार से पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए। पार्क प्रशासन को बाघ शावकों की सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लेना पड़ा है। जो रास्ते बंद किए गए हैं, वहां ही सबसे ज्यादा टाइगर साइटिंग होती थी।

दुधवा नेशनल पार्क आजकल नन्हे शावकों की चहलकदमी से गुलजार है। किशनपुर में एक बाघिन ने चार शावकों को जन्म दिया। इस पर्यटक सत्र के पहले दिन ही लखनऊ से आए पर्यटकों को बाघिन व उसके चार शावकों के दीदार हुए। सैलानियों द्वारा बनाई गई शावकों की वीडियो व फोटो वायरल हुए तो वन्यजीव प्रेमियों में खुशी का ठिकाना नहीं रहा। कुछ ही दिन बाद एक नर बाघ के द्वारा एक शावक को मार दिया गया, जिसको लेकर अब पार्क प्रशासन काफी सजग है। नन्हे शावकों के स्वास्थ्य को लेकर पार्क प्रशासन फिक्रमंद है। प्रतिदिन शावकों की मॉनिटरिंग की जा रही है। दो मुख्य मार्ग चलतूआ रोड व सेमल फांटा का 17 नंबर रोड को अब पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। ताकि नन्हे शावक पूरी आजादी से रह सकें और उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। पार्क प्रशासन द्वारा गठित टीमों द्वारा दिन में तीन बार मॉनिटरिंग की जा रही है। लगातार किशनपुर में बाघों की संख्या में वृद्धि होने से पार्क प्रशासन व वन्यजीव प्रेमी काफी खुश हैं।

---------

किशनपुर में सबसे ज्यादा दिखते हैं बाघ

किशनपुर का जंगल बाघों के लिए बेहद खास है। छोटा जंगल होने के बाद भी यहां बाघ काफी हैं। इस वजह से उनकी साइटिंग खूब होती है। दुधवा आने वाले पर्यटक अगली सुबह किशनपुर आने में दिलचस्पी रखते हैं। इस साल भी पर्यटन सत्र के दूसरे दिन ही यहां बाघ देखा गया था। पर 12 नवंबर को दुधवा टाइगर रिजर्व की किशनपुर रेंज में बाघ-बाघिन के बीच हुए आपसी संघर्ष में एक शावक की मौत हो गई थी। सुबह गश्त पर गए कर्मचारियों को शावक का शव दिखाई दिया जिसके पास बाघिन मौजूद थी। इस घटना ने पार्क के अफसरों को चिन्ता में डाल दिया है।

बाघिन और शावकों की सुरक्षा भी अहम है। इसलिए जिस क्षेत्र में उनकी मौजूदगी है, फिलहाल उस क्षेत्र को बंद कर दिया गया है। यह स्थायी बंदी नहीं है। अगले आदेशों तक ही रूट बंद किए गए हैं।

मनोज सोनकर, डीडी दुधवा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Two roads of Kishanpur closed for tourists