DA Image
20 अप्रैल, 2021|3:09|IST

अगली स्टोरी

मैलानी-बहराइच रूट पर एक मार्च से दौड़ेंगी ट्रेन

मैलानी-बहराइच रूट पर एक मार्च से दौड़ेंगी ट्रेन

तिकुनियां-खीरी।

मैलानी-बहराइच रेल प्रखंड की सूनी पटरियों पर एक मार्च से एक बार फिर ट्रेनों की आवाज सुनाई देगी। रेलवे ने इस रूट पर करीब साल भर से बंद ट्रेनों का संचालन एक मार्च से दोबारा शुरू करने की घोषणा की है। यह खबर पाकर कस्बे समेत इलाके के व्यापारियों, मजदूरों और किसानों ने रेलवे और सरकार को बधाई देते हुए एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी जताई।

मैलानी-बहराइच रेल प्रखंड पर 16 फरवरी 2020 से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। इसके पीछे कई तरह की बातें कही गईं। इनमें इस रूट पर कम राजस्व होने, दुधवा पार्क का एरिया पड़ने और अदालत का स्टे होने की बातें भी सामने आईं। ट्रेनें बंद हो जाने से यहां के लोगों को आवागमन के लिए लिए बहुत दिक्कतें उठानी पड़ीं। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित व्यापारी और मजदूर हुए। व्यापारियों का धंधा चौपट होने लगा था।

स्टेशन अधीक्षक मुकेश तनेजा को ट्रेनों के संचालन संबंधी समय सारिणी और आदेश दिया गया है। यह इंटरनेट पर भी उपलब्ध है। स्टेशन अधीक्षक मुकेश तनेजा ने बताया कि उनको ट्रेनें चलने का टाइम-टेबल मिला है। अभी इस रूट पर एक जोड़ी ट्रेनें तय दिशा-निर्देशों के तहत चलाई जाएंगी। व्यापारियों ने इस पर खुशी जताते हुए इसे बॉर्डर के बाशिंदों के लिए जीने की किरण बताया। साथ ही ट्रेनें बंद होने से चौपट हुए व्यापार के ठीक होने की उम्मीद जताई। कस्बे के तराई विकास संस्थान के महामंत्री सत्यप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रेनों का संचालन शुरू कराने को उनके अलावा राजीव गुप्ता आदि ने याचिकाएं दायर की थीं। ये सभी उनकी याचिका में जोड़ दी गई थीं। संस्थान ने बीती आठ फरवरी को रेल मंत्री को ज्ञापन भी दिया था।

कोविड-19 के पहले से बंद थी ट्रेन

मैलानी-बहराइच रेल प्रखंड पर रेल प्रशासन ने 16 फरवरी 2020 को ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। इससे परेशान व आक्रोशित व्यापारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं और किसानों हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की थीं। अदालत के आदेश से पहले ही रेल प्रशासन ने आवागमन की दिक्कत से जूझ रहे बॉर्डर के बाशिंदों को 23 मार्च 2020 से रेल चलाने का आदेश देकर सुकून दे दिया था लेकिन कोविड-19 की वजह से इसका अनुपालन अब तक नहीं हो पाया। व्यापार मंडल अध्यक्ष अजय गर्ग, महामंत्री आशीष अग्रवाल सहित कुलदीप शर्मा, नरेंद्र सिंह, राधेश्याम गर्ग, मनोज जिंदल, सुरेंद्र अग्रवाल आदि ने ट्रेन संचालन के लिए विभाग और सांसद अजय मिश्र टेनी को धन्यवाद दिया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Trains will run on Malani-Bahraich route from March 1