ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीकल किसान करेंगे बड़ा आंदोलन, जिले में चक्का जाम

कल किसान करेंगे बड़ा आंदोलन, जिले में चक्का जाम

तीनों किसान बिलों के विरोध में 25 सितम्बर को किसान पूरे जिले में प्रदर्शन करेंगे। इस बात का ऐलान राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन ने किया...

कल किसान करेंगे बड़ा आंदोलन, जिले में चक्का जाम
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीThu, 24 Sep 2020 03:12 AM
ऐप पर पढ़ें

तीनों किसान बिलों के विरोध में 25 सितम्बर को किसान पूरे जिले में प्रदर्शन करेंगे। इस बात का ऐलान राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन ने किया है।

संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरदार वी एम सिंह के अह्वान पर संगठन के जिला अध्यक्ष पटेल श्रीकृष्ण वर्मा ने खेत पर नव निर्मित कार्यालय ग्राम बहेरा निकट नवोदय विद्यालय के पास बैठक कर लिया निर्णय है। संगठन के पदाधिकारियों का कहना है कि 25 सितंबर को राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरदार वी एम सिंह के अह्वान पर संगठन जिले भर मे जगह जगह सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक चक्काजाम करेगा। पटेल श्रीकृष्ण वर्मा ने कहा है कि हाईकोर्ट / सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी सरकार न तो गन्ने का भुगतान दिला रही है और न ही लेट भुगतान का ब्याज दिलाया जा रहा है।

सरकार गिनती की ही फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित कर रही है और फसलों की लागत का डेढ़ गुना दाम नहीं दिया जा रहा है। आज किसान की धान की फसल तैयार हैं। सरकार ने कहीं भी सरकारी खरीद की व्यवस्था ( क्रय केंद्र ) स्थापित करने की जरूरत नहीं समझी । सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। श्रीकृष्ण वर्मा ने कहा है कि कम्बाइन से धान की फसल कटाई करने मे पराली को खेत में काटने व जोतने के लिए , एसएमएस लगाने के लिए बाध्य कर रही है जो कम्बाइन मालिकों को सम्भव नहीं है इसलिए कि कम्बाइन मे एसएमएस लगाने से मशीन पर जोर अधिक पड़ेगा और किसानों को धान की कटाई भी कम से कम 3000 रूपये देने होंगे और यही नहीं कम्बाइन मशीन में एसएमएस लगाने से किसान के खेत में कम से कम 2 कुंटल 50 किलो ग्राम धान का दाना जमीन पर गिरायेगी। जिससे किसान को भारी क्षति पहुंचेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें