ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीआज बस जाएगा दुधवा में गैंडों का नया आशियाना

आज बस जाएगा दुधवा में गैंडों का नया आशियाना

गैंडों को नये आशियाने में बसाये जाने के चल रहे शिफ्टिंग अभियान का आज तीसरा दिन है। इसी के साथ यूपी में गैंडा पुनर्वास फेज 02 फाइनल हो जाएगा। यूपी में पहली बार गैंडों के दो आशियाने बस जाएंगे। नए...

आज बस जाएगा दुधवा में गैंडों का नया आशियाना
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीThu, 12 Apr 2018 01:20 PM
ऐप पर पढ़ें

गैंडों को नये आशियाने में बसाये जाने के चल रहे शिफ्टिंग अभियान का आज तीसरा दिन है। इसी के साथ यूपी में गैंडा पुनर्वास फेज 02 फाइनल हो जाएगा। यूपी में पहली बार गैंडों के दो आशियाने बस जाएंगे। नए आशियाने में चार गैंडे रहेंगे, जिनमें एक मादा और तीन नर होंगे।

दो दिनों से चल रहे शिफ्टिंग अभियान में अब तक कुल तीन गैंडों को उनके नये घर तक पहुंचाया जा सका है। शिफ्टिंग कार्य में लगी पूरी टीम को एक गैंडें को ट्रैंकुलाइज करके फेज 2 परियोजना स्थल तक पहुंचाने में करीब पांच से छह घंटे का समय लग रहा है। बेलरायां रेंज के भादी ताल क्षेत्र में करीब 14.2 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को उर्जाचालित बाड़ से घेरकर गैंडों का नया आशियाना पहले ही तैयार किया जा चुका था। मंगलवार से इस नये घर में गैंडों को शिफ्ट करने को काम शुरू किया गया था। पहले दिन टीम को पूरे दिन की कड़ी मशक्कत के बाद एक मादा गैंडा को टैंकुलाइज कर उसे फेज 2 परियोजना में पहुंचाने में कामयाबी हासिल हो सकी थी। बुधवार को दूसरे दिन शिफ्टिंग कार्य में लगी टीम सुबह होते ही सलूकापुर निकल गई। हाथियों पर सवार होकर टीम ने पूरे दिन की कड़ी मेहनत के बाद दो गैंडों को ट्रैंकुलाइज किया। ट्रैंकुलाइज किये गये दोनों गैंडों में एक नर व एक मादा गैंडा शामिल था। गुरुवार को इस ऑपरेशन का आखिरी दिन है। माना जा रहा है कि रात तक यह अभियान पूरा हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें