DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › लखीमपुरखीरी › बाघिन व शावको ने किया गाय का शिकार, मिले पग चिन्ह
लखीमपुरखीरी

बाघिन व शावको ने किया गाय का शिकार, मिले पग चिन्ह

हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीPublished By: Newswrap
Fri, 06 Aug 2021 04:01 AM
बाघिन व शावको ने किया गाय का शिकार, मिले पग चिन्ह

भीखमपुर-खीरी।

आंवला जंगल से सटे गांवों के किनारे खेतों में बाघ की चहलकदमी के लगातार सबूत मिल रहे हैं। गुरुवार को डोकरपुर गांव के पास आंवला जंगल नरवा माईनर के पश्चिम एक खेत में बाघिन व शावकों ने गाय का शिकार किया। सुबह खेतों में ग्रामीणों व वन विभाग के कर्मचारियों ने शिकार अवशेष व अलग-अलग पगमार्क देखें।

मितौली क्षेत्र के गांव डोकरपुर के पास खेतों में एक अगस्त को मजदूर पर हमलें के बाद लगातार क्षेत्र के गांवों में बाघ की चहलकदमी लगातार देखी जा रही है। आए दिन खेतों में बाघ की मौजूदगी के सबूत मिल रहे है। गुरुवार को डोकरपुर गांव के आंवला जंगल नरवा माईनर पार लालपुर निवासी जफरुल्ला बराती के तिल्ली के खेत में बाघिन व शावकों की मौजूदगी के सबूत मिलें हैं। इसके अलावा गाय के भी अवशेष पाए गए हैं। इससे अंदेशा जताया जा रहा है कि बाघिन से शावकों संग गाय का शिकार किया है। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने पदचिह्नों के नमूने लेकर जांच को भेजे है।

बाघ के बाद अब बाघिन व शावकों की दहशत

क्षेत्र में अभी तक बाघ की मौजूदगी के सबूत मिल रहे थे। लेकिन गुरुवार को बाघ के अलावा बाघिन व शावकों की चहलकदमी के भी सबूत पाएं गए है। इससे किसानों में और दहशत देखने को मिल रही है। वन विभाग की टीम ने बाघ बाघिन के अलावा शावकों के होने की बात पर जोर दिया है। ग्रामीणों व वन विभाग की टीम की माने तो आंवला जंगल में करीब आधा दर्जन बाघ हैं, जो गन्नें के खेतों को भी अपना अशियाना बना रहे है। खेतों में इनकी मौजूदगी से किसान काफी परेशान है। उनके खेतीबाड़ी के काम ठप है।

= ग्रामीणों ने सबूतों संग डीएम को दी सूचना

खेतों में गुरूवार को बाघिन व शावकों की मौजूदगी के साथ शिकार के सबूत मिलने पर ग्रामीणों ने इसकी सूचना डीएम को दी है। डोकरपुर निवासी मिथलेश कुमार ने बाघिन व शावको द्वारा गाय के शिकार के अवशेष व पग चिंहों के वीडीयो फुटेज डीएम खीरी के व्हाट्सएप पर भेजे। इसके बाद हरकत में आई वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

सर्तक रहने की दी हिदायत

वनरक्षक राकेश पाल ने बताया कि क्षेत्र में बाघ के अलावा बाघिन और दो शावको के होने के सबूत मिल रहे है। पग चिंहों के नमूने लेकर जांच को भेजे गए है। उन्होंने लोगों से जंगल माईनर नरवा के आस पास न जाने की अपील की है। साथ ही खेतों में अकेले जाने के लिए मना किया है।

संबंधित खबरें