ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीघर पर टीबी की जांच को रवाना हुई वैन

घर पर टीबी की जांच को रवाना हुई वैन

लखीमपुर खीरी। स्वास्थ्य महकमा टीबी मुक्त करने को लेकर नई पहल शुरू की है। इसके लिए एक वैन को रवाना किया गया है। इस वैन से टीबी के संभावित मरीजों की जांच घर जाकर की जाएगी। साथ ही जांच की रिपोर्ट भी महज...

घर पर टीबी की जांच को रवाना हुई  वैन
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीTue, 14 Aug 2018 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य महकमा टीबी मुक्त करने को लेकर नई पहल शुरू की है। इसके लिए एक वैन को रवाना किया गया है। इस वैन से टीबी के संभावित मरीजों की जांच घर जाकर की जाएगी। साथ ही जांच की रिपोर्ट भी महज दो घंटे में मिल सकेगी। जांच पॉजटिव आना पर उसका इलाज शुरू किया जाएगा।

जिला क्षयरोग अस्पताल से घर घर जाकर टीबी रोगी की जांच करने को एक वैन रवाना की गई। इस वैन में सीबीनॉट मशीन भी लगाई गई है। इसके चलते मरीज को घर पर ही जांच करने के महज दो घंटे बाद रिपोर्ट भी मिल सकेगी। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद इसका इलाज शुरू कर दिया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश में महज इस अभियान के लिए पांच वैन दी गई है। इनको मंडल के लिए दिया गया है। गोरखपुर मंडल के लिए मिली वैन को खीरी में पांच दिन के लिए भेजा गया है। इस वैन से बेहजम, मोहम्मदी, खमरिया, धौराहरा और बिजुआ में भेजा जा रहा है। इन जगहों पर संभावित टीबी के मरीज मिलने का अंदेशा जताया गया है। इस वैन ने बेहजम में पहले ही दिन आठ ऐसे मरीजों की जांच की इसमें से दो मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजटिव पायी गई। इन दोनों का इलाज भी शुरू कर दिया है। वैन को टीबी अस्पताल से हरी झंडी दिखाकर रावाना किया गया। इस मौके पर एडीशनल सीएमओ डॉ. बलवीर सिंह, डॉ. अनिल गुप्ता, शिखर पांडे, रंजीत कुमार, पंकज, इमरान सहित तमाम लोग मौजुद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें