DA Image
31 मार्च, 2020|2:52|IST

अगली स्टोरी

स्वतंत्रता दिवस पर नहीं सील होगा बॉर्डर, बढ़ाई गई निगरानी

स्वतंत्रता दिवस को भारत नेपाल बार्डर को सील नहीं किया जाएगा। लेकर बार्डर पर तैनात सुरक्षा एजेन्सियां अलर्ट पर रहेंगी। सबसे अधिक सतर्कता बार्डर के चारों ओर स्थित जंगल के बीच बने चोर रास्तों व नदी घाटों के रास्तों पर रखी जा रही है। बार्डर पर तैनात पुलिस व एसएसबी जवान लगातार गश्त में जुटे हुए हैं। इसके साथ ही बार्डर के मेन रास्ते से बिना गहन चेकिंग के दोनों देशों के नागरिकों को बार्डर क्रास नही करने दिया जा रहा है।

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद माहौल को शान्तिपूर्ण मनाये रखे जाने के लिये करीब करीब सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की 15 अगस्त तक छुट्टियों पर रोक लगा दी थी। गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस को लेकर बार्डर पर भी सुरक्षा एजेन्सियां खासा अलर्ट पर हैं। स्वतंत्रता दिवस को लेकर भारत नेपाल के गौरीफंटा बार्डर को सील तो नही किया जा रहा है लेकिन सतर्कता काफी बढ़ा दी गई है। बार्डर के मेन रोड से आने जाने वाले वाहनों व पैदल दोनों देशों के लोगों को गहन चेकिंग के बाद बार्डर क्रास करने दिया जाएगा। इसके अलावा सबसे अधिक निगरानी जंगल के चोर रास्तों व नदी घाटों पर रखी जा रही है।

जानकारी देते हुए एसएसबी के कमांडेंट मुन्ना सिंह ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर बार्डर सील नही किया जाएगा लेकिन कई घेरों की सुरक्षा चेकिंग के बाद किसी को भी बार्डर क्रास करने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जंगल व नदी घाटों के चोर रास्तों पर गश्त बढ़ा दी गई है। 24 घंटे सुरक्षा कर्मी उन रास्तों पर निगरानी रख रहे है। गौरीफंटा कोतवाल रमेश चंद्र यादव ने बताया कि वह पुलिस बल के साथ लगातार चेकिंग व गश्त कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पूरी तरह सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखी गई है।

भारत नेपाल सीमा पर एसएसबी ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है। दोनों तरफ से आने जाने वाले नागरिकों की गहनता से चेकिंग की जा रही है। सीमा पर एसएसबी और नेपाल की एपीएफ  की टीम ने शांति व्यवस्था बनी रहे जिसको लेकर संयुक्त गश्त भी की। मंगलवार को भारत नेपाल सीमा से सटे 49 वीं वाहिनी बसई एसएसबी कंपनी के इंचार्ज अशोक कुमार सैनी एवं नेपाल एपीएफ के  इंचार्ज त्रिभुज बिष्ट की अगवाई में दोनों टीमों ने स्वतंत्रता दिवस को मद्देनजर  रखते हुए भारत नेपाल सीमा के अंतरराष्ट्रीय पिलर संख्या 199 से लेकर 201 के मध्य  संयुक्त गश्त भी की। इसके अलावा भारत नेपाल सीमा पर बसही एसएसबी के जवानों ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर दोनों तरफ से आने जाने वाले नागरिकों की गहनता से चेकिंग अभियान चलाया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ssb cheacking of india-nepal border