ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीधौरहरा में तीन की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कस्बे में सन्नाटा

धौरहरा में तीन की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कस्बे में सन्नाटा

मरकज निजामउद्दीन से धौरहरा आए तीन तब्लीगी जमातियों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद हड़कम्प मच गया। रविवार को पूरे टाउन को सेनेटाइज किया गया। टीमें लगाकर पूरे कस्बे में लोगों की मेडिकल जांच शुरू कर...

धौरहरा में तीन की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कस्बे में सन्नाटा
धौरहरा खमरिया-खीरी। हिन्दुस्तान संवादSun, 05 Apr 2020 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

मरकज निजामउद्दीन से धौरहरा आए तीन तब्लीगी जमातियों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद हड़कम्प मच गया। रविवार को पूरे टाउन को सेनेटाइज किया गया। टीमें लगाकर पूरे कस्बे में लोगों की मेडिकल जांच शुरू कर दी गई है। स्पेशल टीमें धौरहरा की पांच किलोमीटर की परिधि में स्वास्थ्य परीक्षण करेंगी।

लॉक डाउन के बाद धौरहरा टाउन की चार मस्जिदों से 12 जमातियों को पकड़ कर क्वारंटीन किया गया था। साथ ही चारों मस्जिदों के इमाम भी क्वारंटीन हुए थे। जमाती बिहार के हैं और मरकज से धौरहरा पहुंचे थे। मरकज निजामुद्दीन जब कोरोना का हॉट स्पॉट साबित हुआ। तब धौरहरा में क्वारंटीन किए गए जमातियों के ब्लड सैम्पल जांच के लिए भेजे गए। जिनमें से तीन जमातियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई। 

जांच रिपोर्ट आते ही तीनों पॉजिटिव जमातियों को लखनऊ  भेज दिया गया। बाकी जमातियों और मौलानाओं को आम प्रवासियों से अलग कर उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है।

115 लोगों की 23 टीमें कर रहीं जांच

रविवार को धौरहरा टाउन को सेनेटाइज करने का काम शुरू करवा दिया गया। धौरहरा के चप्पे चप्पे को सेनेटाइज करने के साथ 115 लोगों की 23 टीमों ने कस्बे के घर घर जाकर लोगों की जांच की और उन्हें ग्लव्स और मास्क उपलब्ध कराए। इसके अलावा 23 अन्य टीमें धौरहरा के पांच किलोमीटर के दायरे में सेनेटाइजेशन और मेडिकल चेकअप करेंगीं।

डीएम ने कहा कि सभी सही सूचनाएं दें

जिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह ने जिले के लोगों से की अपील की है, यदि कोई दिल्ली से लौटा जमाती किसी की जानकारी में आए तो उसकी सूचना तुरंत कंट्रोल रूम पर दें। खुद भी कोई जमाती वहां से लौटा है, तो वह कंट्रोल रूम पर अपनी सूचना दें। ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। डीएम ने चेतावनी दी है कि इसके बावजूद भी यदि कोई भी व्यक्ति इस संबंध में तथ्य छुपाता है। तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

सन्नाटा पसर गया धौरहरा की सड़कों पर

धौरहरा कस्बे में तीन जमातियों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होते ही सन्नाटा फैल गया। रविवार को पूरा दिन कस्बे में जरूरी उपयोग की वस्तुओं वाली स्वीकृत दुकानें भी बन्द रहीं। लोग घरों से बाहर नहीं निकले। कोरोना के डर से कस्बे में अघोषित कफ्र्यू जैसे हालात बन गए। रोज की तरह सड़कों पर बनी रहने वाली आवाजाही एकदम थम गई। 

एसडीएम ने अफसरों के साथ की बैठक

धौरहरा में तीन कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एसडीएम एस. सुधाकरन ने आपात बैठक बुलाई। जिसमें राजस्व,पुलिस और स्वास्थ्य  विभाग के अफसर मौजूद रहे। बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए जाने की रूपरेखा तय की गई। अफसरों को एसडीएम ने निर्देश दिए कि कोविड 19 के खिलाफ जारी जंग में किसी तरह की कोताही न बरती जाए। जरूरतमंद लोगों को हर स्तर पर सहायता दी जाए।

जमातियों के संपर्क में आए 24 लोग हुए क्वारंटीन

क्वारंटीन जमातियों के संपर्क में आए लोगों को चिन्हित कर उन्हें क्वारंटीन किए जाने की कोशिशें तेज़ हो गई हैं। तहसील प्रशासन और पुलिस में ऐसे 24 लोगों को चिन्हित किया है। इन सभी को क्वारंटीन कर दिया गया है। इन संदिग्ध लोगों को अन्य क्वारंटीन किए हुए लोगों से एकदम अलग रख कर उनकी निगरानी की जा रही है।

13 क्वारंटीन भेजे गए आइसोलेशन सेंटर

धौरहरा में पकड़े गए 12 जमातियों और चारों मस्जिद के इमामों पर जिला प्रशासन की कड़ी नजर है। कोरोना पॉजिटिव तीन तब्लीगी जमातियों को लखनऊ भेज दिया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र लाल ने बताया कि बाकी बचे नौ जमातियों और चारों इमामों को नकहा में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर पर भेज दिया गया है। एएसपी ने बताया कि संकट के इस दौर में किसी तरह का रिस्क नहीं लिया जाएगा। एएसपी ने एक बार फिर लोगों को ताकीद किया कि अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें और सेफ्टी चेन का पूरा पालन करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें