ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीउफनाई शारदा नदी, कई गांव और स्कूल हुए जलमग्न

उफनाई शारदा नदी, कई गांव और स्कूल हुए जलमग्न

बनबसा बैराज से छोड़े जा रहे पानी और हो रही लगातार हो रही बारिश से शारदा व घाघरा नदियां उफना गई हैं। नदियों के उफनाने सेक कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए...

उफनाई शारदा नदी,  कई गांव और स्कूल हुए जलमग्न
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीFri, 17 Aug 2018 01:11 AM
ऐप पर पढ़ें

बनबसा बैराज से छोड़े जा रहे पानी और हो रही लगातार हो रही बारिश से शारदा व घाघरा नदियां उफना गई हैं। नदियों के उफनाने सेक कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। घरों में पानी भर गया है। लोग सुरक्षित स्थानों की ओर जा रहे हैं। सरसवा के मजरा रजवापुर के पास बने तटबंध के उपर पानी निकल रहा है। इससे तटबंध के किनारे के गांव ज्यादा प्रभावित हो रहे है। गांवों मे पानी भर जाने के चलते गांव के लोग पलायन कर रहे हैं। वही बाढ़ से सैकड़ों एकड़ फसल भी जलमग्न होकर बर्बाद हो रही है। धौरहरा तहसील क्षेत्र में उफनाई शारदा नदी ने क्षेत्र के समदहा ,चहमलपुर, बम्हौरी, राजापुरभज्जा, चिकनाजती, सरगड़ा आदि गांवों को अपनी चपेट में ले लिया है। यहां के लोगों के घरों में पानी भर जाने के चलते लोग पलायन कर ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे हैं।

बाढ़ से इन गावों की करीब पचास हजार आबादी प्रभावित होने के साथ ही इन गावों के किसानों की करीब पांच सौ एकड़ जमीन पर खड़ी फसल जलमग्न है। पानी भरे रहने के चलते इन किसानों की फसल बर्बाद हो रही है ।बाक्ससमदहा, रजवापुर और चिकनाजती के हालात सबसे खराब -रजवापुर गांव के पास बन्धे के ऊपर से निकल रहे शारदा नदी के पानी की वजह से समदहा, रजवापुर, चिकनाजती, दूल्हा मऊ, जंगल नं. तीन आदि गावों के हालत बहुत खराब हैं। इन गांवों के लोगों के घरों में ज्यादा पानी भर गया। कुछ लोगों ने स्कूलों में शरण ली है। हालात यह हैं कि ग्रामीणों के खाना बनाने की जगह नहीं है। ऐसे हालात मे यहां के निवासी भुखमरी की कगार पर पहुंच गए है। अब तक प्रशासन की तरफ से कोई मदद नहीं की जा सकी है।एसडीएम बोले -एसडीएम आशीष मिश्र कहते है सभी गांवों के निवासियों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है। जबकि चिकनाजती के गांव के लोग घर छोड़ने को तैयार नहीं हैं। वे स्थाई पक्के भवन की मांग कर रहे है, जो तुरन्त उपलब्ध करवाना सम्भव नहीं है।

फिलहाल वार्ता जारी है।बाक्स स्कूलों में भरा पानी, पढ़ाई ठप -बाढ़ का पानी स्कूलों और रास्तों पर भर जाने के चलते स्कूलों में अध्यापक नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसके चलते स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई ठप है। धौरहरा क्षेत्र के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल दर्जिन सरैंया, प्राथमिक स्कूल चिकनाजती, प्राथमिक स्कूल समदहा में स्कूल में पानी भर जाने के चलते स्कूल बन्द हो गए हैं। वही धौरहरा क्षेत्र के ही प्राथमिक स्कूल परसा बेली स्कूल को जाने वाले रास्ते पर पानी भर जाने के चलते स्कूल बन्द कर दिया गया है । खंड शिक्षा अधिकारी उपेन्द्र सिंह ने बताया कि जब तक पानी कम नहीं होता है तब तक शिक्षकों को समीपवर्ती स्कूलों मे पढ़ाने के निर्देश दिए गए है। बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होने दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें