ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीसिद्धिदात्री के गूंजे जयकारे, मंत्रोच्चार के बीच डालीं आहुतियां

सिद्धिदात्री के गूंजे जयकारे, मंत्रोच्चार के बीच डालीं आहुतियां

शारदीय नवरात्र के अन्तिम दिन मां सिद्धिदात्री के जयकारों से पूरा जिला गूंज उठा। सुबह से ही घरों में से लेकर मन्दिरों तक में वैदिक मंत्रों की गूंज शुरू हो...

सिद्धिदात्री के गूंजे जयकारे, मंत्रोच्चार के बीच डालीं आहुतियां
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीFri, 19 Oct 2018 12:29 AM
ऐप पर पढ़ें

शारदीय नवरात्र के अन्तिम दिन मां सिद्धिदात्री के जयकारों से पूरा जिला गूंज उठा। सुबह से ही घरों में से लेकर मन्दिरों तक में वैदिक मंत्रों की गूंज शुरू हो गई। लोगों ने जगतजननी मां की विधि विधान से पूजा अर्चना की और हवन में आहुतियां डालकर घर, परिवार की सुख शांति तरक्की की प्रार्थना की। नवरात्र का अन्तिम दिन होने के कारण भक्तों ने देवी स्वरूपा कन्याओं की पूजा कर भोजन कराया।शारदीय नवरात्रि के अन्तिम दिन गुरुवार को पूरा जिला आदिशक्ति की भक्ति में सराबोर नजर आया। घरों से दुर्गा सप्तसती का पाठ, वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन में आहुतियां डालने का सिलसिला शुरू हो गया। वहीं मन्दिरों में भी भक्तों की भीड़ उमड़ी। मन्दिर पहुंचे भक्तों ने कतारों में लगकर मां की आरती पूजा की। भक्त अपने साथ हवन सामग्री भी लेकर गए।

मन्दिर परिसर में हवन कुंड में मंत्रोच्चार के बीच आहुतियां डालीं। आरती उतारी और मां से परिवार की सुख शांति व तरक्की की प्रार्थना की। प्राचीन मां संकटा देवी मन्दिर में सुबह पांच बजे से ही हवन पूजन का सिलसिला शुरू हो गया। मन्दिर परिसर में कई जगहों पर हवन कुंड की व्यवस्था की गई। भक्तों ने मां के दर्शन पूजन कर हवन किया। वहीं मन्दिर परिसर में पूरा दिन देवी स्वरूपा कन्याओं को खिलाने का सिलसिला चलता रहा। कोई खीर पूड़ी बनाकर ले गया तो किसी ने दही जलेबी खिलाकर कन्याओं की पूजा अर्चना की। प्राचीन मां बंकटा देवी, शीतला देवी, भुइया माता, संतोषी माता मन्दिरों में पूरा दिन पूजा अर्चना का क्रम चलता रहा। उधर घरों में भी कन्याओं को खिलाने का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें