ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीचुनाव की तैयारी, लॉक डॉउन से टेन्शन में है प्रधान

चुनाव की तैयारी, लॉक डॉउन से टेन्शन में है प्रधान

प्रधानी का चुनाव सिर पर है। ग्राम पंचायतों में लाखों रुपया भी विकास कार्यों के लिए पड़ा है। लेकिन लॉक डाउन होने के कारण प्रधानों को काम कराने में दिक्कत आ रही है। वहीं प्रधानों के लिए। सबसे बड़ी समस्या...

चुनाव की तैयारी, लॉक डॉउन से टेन्शन में है प्रधान
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीThu, 28 May 2020 01:09 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानी का चुनाव सिर पर है। ग्राम पंचायतों में लाखों रुपया भी विकास कार्यों के लिए पड़ा है। लेकिन लॉक डाउन होने के कारण प्रधानों को काम कराने में दिक्कत आ रही है। वहीं प्रधानों के लिए। सबसे बड़ी समस्या है कि अब कोई भी भुगतान चेक से नहीं होगा खातों में ही पैसा भेजना। इससे प्रधान टेंशन में हैं।

प्रधानों का कहना है लॉक डॉउन के दौरान वैसे ही काम बंद रहा, अब जब काम शुरू हुआ है। तो डिजिटल भुगतान से दिक्कत हो रही है। ग्राम पंचायतों में विकास कार्य के लिए मार्च महीने में राज्य वित्त और 14 वित्त से धनराशि भेजी गई। इसके अलावा 30 करोड़ रुपया ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण का पड़ा है। राज्य वित्त से जो धनराशि भेजी गई थी, उसमें अंत्येष्टि स्थल बनने हैं। इसके अलावा पंचायत भवन सहित अन्य निर्माण कार्य होने हैं। लेकिन मार्च से लॉक डॉउन शुरू हो गया। अप्रैल में ग्राम पंचायतों में काम कराने की अनुमति प्रशासन ने दे दी लेकिन इसके बाद भी कोरोना वायरस का संकट रहा इससे काम नहीं हो पाया। इसी तरह से स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले की 1167 ग्राम पंचायतों में 30 करोड़ से ज्यादा धनराशि पड़ी है। जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन नंदकिशोर दीक्षित ने बताया कि जिन पंचायतों में काम धीमा है, वहां तेज कराने के लिए प्रधान और सेक्रेटरी को नोटिस जारी की गई है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों में भुगतान की जो नई व्यवस्था है। वह काफी पारदर्शी है। सरकार का निर्देश है कि कोई भी भुगतान अब चेक से नहीं होगा। चाहे लेवर हो या कोई सामग्री खरीदनी है। सभी के एकाउंट में ही भुगतान किया जाएगा।

डीएम ने की समीक्षा

-ग्राम पंचायतों में कामकाज की डीएम ने समीक्षा की। डीएम ने एडीओ पंचायतों को निर्देश दिया कि ग्राम पंचायतों में काम तेज कराए। शासन की मंशा के अनुरूप काम हो और गांव के मजदूरों को कम मिले। काम की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाय। समीक्षा में डीपीआरओ भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें