ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीपनीर बदायूं का, खुशबू उड़ती दिल्ली-एनसीआर में

पनीर बदायूं का, खुशबू उड़ती दिल्ली-एनसीआर में

दिल्ली व एनसीआर के होटलों में पनीर की खुशबू बदायूं को पहचान दिला रही है। उत्पादकों का प्रयास और मेहनत दिल्ली तक पहुंच गयी है और पनीर का उत्पादन...

पनीर बदायूं का, खुशबू उड़ती दिल्ली-एनसीआर में
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंSun, 07 Mar 2021 03:11 AM
ऐप पर पढ़ें

बदायूं। दिल्ली व एनसीआर के होटलों में पनीर की खुशबू बदायूं को पहचान दिला रही है। उत्पादकों का प्रयास और मेहनत दिल्ली तक पहुंच गयी है और पनीर का उत्पादन बदायूं में हो रहा है और उत्पाद सीधे दिल्ली और बरेली में सप्लाई हो रहा है। क्विंटलों के हिसाब से रोजाना पनीर दिल्ली को सप्लाई हो रहा है और दिल्ली के दिलवाले पनीर का आनंद ले रहे हैं।

बदायूं शहर से लेकर देहात तक पंजीकृत व अपंजीकृत छोटी बड़ी 150 इकाइयां पनीर उत्पादन पर चल रही हैं। जिन पर तैयार होने वाला पनीर जिले के अलावा दिल्ली, एनसीआर, आगरा, बरेली में सप्लाई रोजाना हो रहा है। पनीर उत्पादकों की निजी गाड़ियां पनीर बनाकर सप्लाई कर रही हैं और रोडवेज बसों के टूल वाक्स में भी रखकर पनीर सप्लाई हो रहा है। गाड़ियां शहर के खेड़ा नवादा, ब्राह्मपुर, बिनावर सहित कई जगह से गाड़ियां सप्लाई होती हैं। दिल्ली के फाइव स्टार होटल, प्रतिष्ठान संचालक फोन पर आर्डर देकर पनीर की सप्लाई ले रहे हैं।

होली करीब आने से पहले ही दिल्ली-गाजियाबाद से ज्यादा मांग आने लगी है। उत्पादकों की मानें तो वर्तमान में जिले भर से रोजाना 30 से 35 क्विंटल दिल्ली, गाजियाबाद, बरेली व अन्य जिलों को सप्लाई हो रहा है। वहीं बाकी करीब 20 क्विंटल पनीर जिले में खपत किया जा रहा है। गैर जिलों को थोक में सीधे 150 रुपये से 180 तक सप्लाई हो रहा है। वहीं बदायूं में 200 से 230 तक सप्लाई किया जा रहा है, जो होटलों, मिष्ठान भंडार सहित ठिकानों पर पहुंचकर बिक रहा है। उत्पादकों की मानें तो लगातार जिले में पनीर की डिमांड बढ़ती चली जा रही है।

इन इलाकों में बनता है पनीर

जिले में पनीर का उत्पादन कुछ इलाकों में ज्यादा बाकी है, बाकी तैयार तो काफी जगह किया जाता है। शहर में मोहल्ला ब्राह्मपुर, खेड़ा नवादा, बरेली रोड़, खेड़ा बुजुर्ग, कबूलपुरा, चौधरी सराय, फकीरी सराय, लालपुल, बाबा कालोनी, देहात के बिनावर कस्बा, आसपास के तमाम गांव, दातागंज तहसील के तमाम गांव, कुंवरगांव क्षेत्र के तमाम गांव पनीर बनाते हैं। दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र के फाइव स्टर होटलों में सप्लाई किया जा रहा है।

होली आती ही आने लगी डिमांड

होली त्योहार के अभी करीब बीस दिन से ज्यादा हैं। मगर अभी से जिले के अलावा बाहर से पनीर की बुकिंग आने लगी है। डिमांड अभी से नोट कराई जा रही है होली के एक सप्ताह पहले से सप्लाई शुरू हो जायेगी। जिससे दिल्ली, एनसीआर में तमाम प्रकार में इस्तेमाल किया जायेगा। जिले में भी लगातार सप्लाई होता है। दिल्ली में बदायूं का पनीर बिकता है और दिल्ली के होटल वाले सीधे बदायूं के उत्पादक के खाते में पैसा डाल रहे हैं।

पनीर का उत्पादन तो तमाम जगह होता है लेकिन बिनावर और खेड़ा नवादा जैसे कुछ स्थान बड़े स्तर पर रोजाना पनीर का उत्पादन करते हैं। स्थानीय बाजार के अलावा बाहर सप्लायी किया जा रहा है, उत्पादकों ने गैर जिले और राज्यों तक संपर्क कर रखे हैं। फोन पर गाड़ियों से सप्लाई करते हैं और बैंक में रकम ले रहे हैं।

सीएस मिश्रा, अभिहीत अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें