ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीजिले में 37 लाख लोगों को दवा खिला रोकेंगे फाइलेरिया

जिले में 37 लाख लोगों को दवा खिला रोकेंगे फाइलेरिया

स्वास्थ्य महकम फाइलेरिया की रोकथाम को लेकर अभियान चलाने जा रहा है। इस अभियान को लगातार तीन दिन तक चलाया जाएगा। अभियान में 3752554 लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। इसको लेकर एएनएम ट्रेनिंग...

जिले में 37 लाख लोगों को दवा खिला रोकेंगे फाइलेरिया
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीSat, 16 Dec 2017 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य महकम फाइलेरिया की रोकथाम को लेकर अभियान चलाने जा रहा है। इस अभियान को लगातार तीन दिन तक चलाया जाएगा। अभियान में 3752554 लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। इसको लेकर एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिग भी दी गई। अभियान सोमवार से जिले भर में एक साथ चलाया जाएगा।

सीएमओ डॉ. जावेद अहमद ने बताया कि राष्ट्रीय फाइलेरिया नियत्रंण कार्यक्रम के तहत जिले में 18 दिसंबर से 21 दिसबंर तक दवा खिलाने का अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में दो साल के कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को छोड़ कर बाकी सभी लोगों को दवा खिलाई जाएगी। इस दवा को खाली पेट नहीं खाना है। इसके साथ ही दवा खाने वालों को बुखार, जी मचलाना उल्टी, बदन दर्द, पित्ती उछलने की संभावना भी होती है। इससे घबराएं नहीं यह उन लोगों में होता है जिनमें फाइलेरिया का परजीवी होता है।

जिला मलेरिया अधिकारी एसके वर्मा ने बताया कि फाइलेरिया एक संक्रामक रोग है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में मादा क्यूलेक्स मच्छर से पहुंचता है। इसे समान्य तौर पर फील पांव या हाथी पांव के नाम से जाना जाता है। इसका वायरस रात आठ बजे के बाद से आधी रात तक सक्रिय होता है। इसके चलते इसकी जांच रात के समय ही की जाती है।

3752554 लोगों को खिलाई जाएगी दवा

= दवा खिलाने को लगाई गई टीमें- 7685

निगरानी के लिए सुपरवाईजर- 431

डीईसी गोलियों की खपत- 9141283

एलबेंडाजोल की टेबलेट- 3651834

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें