DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  लखीमपुरखीरी  ›  जिले सात जगहों पर लगेंगे आक्सीजन प्लांट

लखीमपुरखीरीजिले सात जगहों पर लगेंगे आक्सीजन प्लांट

हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 11:31 PM
जिले सात जगहों पर लगेंगे आक्सीजन प्लांट

लखीमपुर-खीरी।

कुछ दिनों पहले जिले में आक्सीजन को लेकर हाहाकार मचा रहा। बहरहाल जिले में मरीजों के लिए आक्सीजन देने को लेकर हालात अब सामान्य हैं। इसके बाद भी भविष्य में इस तरह की किल्लत न हो, इसके लिए जिले में सात जगहों पर आक्सीजन प्लांट लगने जा रहे हैं। इसको लेकर काम भी शुरू कर दिया गया है।

जिले में आक्सीजन प्लांट लगवाने को सात जगहों को चिन्हित किया गया है। इनमें जिला अस्पताल, मोतीपुर के 200 बेड जच्चा-बच्चा अस्पताल के साथ ही मितौली, मोहम्मदी, गोला, फरधान और नकहा में इनको लगाया जाना है। इसके लिए जगह का चयन करने के साथ ही निर्माण करने वाली कपनी को ठेका भी दे दिया गया है। अधिकारियों का मानना है कि कुछ दिनों में ही इनसे आक्सीजन मिलना भी शुरू हो जाएगी। जिले में आक्सीजन की कमी से लोगों को दम तोड़ते हुए सदर विधायक योगेश वर्मा ने सबसे पहले अपनी निधि से 50 लाख रुपए देने का पत्र डीएम व सीडीओ को भेजा। आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए यह धनराशि दी। इसके बाद गोला विधायक अरविन्द गिरि ने 25 लाख रुपए आक्सीजन प्लांट के लिए दिए। निघासन विधायक शशांक वर्मा ने 25 लाख रुपए अपनी निधि से देते हुए आक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने की संस्तुति की। वहीं कस्ता विधायक सौरभ सिंह सोनू ने अपनी निधि से 25 लाख रुपए आक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए दिए। इसके अलावा श्रीनगर विधायक मंजू त्यागी ने 50 लाख रुपए अपनी निधि से दिए। उन्होंने 10 लाख रुपए मुख्यमंत्री कोविड केयर फंड में दिए। जो भेज दिए गए हैं। इसके अलावा 40 लाख रुपए स्वास्थ्य विभाग को दिए इसमें आक्सीजन प्लांट, सेनेटाइजर, ग्लब्स सहित अन्य स्वास्थ्य सेवाओं में खर्च करने को कहा। विधायकों की संस्तुति पर स्वास्थ्य विभाग को एक करोड़ 16 लाख 96 हजार रुपए दे दिए। इसमें सदर विधायक के 50 में से 47 लाख, गोला के 25 लाख, निघासन व कस्ता विधायक के आक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए 22 लाख 48 हजार रुपए दिए गए। यह धनराशि दिए गए प्रस्ताव में खर्च के इस्टीमेट से लिए गए हैं। इसके अलावा मोहम्मदी विधायक लोकेन्द्र प्रताप सिंह और पलिया विधायक रोमी साहनी ने 40-40 लाख रुपए दिए है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से इस्टीमेट मांगा गया है। उधर भारत सरकार ने भी प्रधानमंत्री कोविड केयर फंड से आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए स्वीकृति दी। अफसरों ने कहा था कि एक दो सप्ताह में प्लांट लगने शुरू हो जाएंगे। अब तक कहीं भी प्लांट की शुरुआत नहीं हुई है। जिला अस्पताल में बनने वाले आक्सीजन प्लांट को गेल कंपनी बना रही है। इसको ब्लड बैंक के पीछे बनाने को लेकर पेड़ काटकर चबूतरा भी बन गया।

जिले में 6 विधायकों ने ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए अपनी निधि दी थी। इससे जिले में सात जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं।

डॉक्टर मनोज अग्रवाल, सीएमओ खीरी

संबंधित खबरें