ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीन बारदाना और न गेहूं की आवक, कहीं नहीं शुरू हो पाई खरीद

न बारदाना और न गेहूं की आवक, कहीं नहीं शुरू हो पाई खरीद

निघासन तहसील क्षेत्र में गेहूं खरीद के लिए बारह सेंटर बनाए गए हैं। एक अप्रैल से यहां गेहूं की खरीद शुरू कर दिए जाने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि...

न बारदाना और न गेहूं की आवक, कहीं नहीं शुरू हो पाई खरीद
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीFri, 02 Apr 2021 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

निघासन-खीरी।

निघासन तहसील क्षेत्र में गेहूं खरीद के लिए बारह सेंटर बनाए गए हैं। एक अप्रैल से यहां गेहूं की खरीद शुरू कर दिए जाने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि अभी तक किसी क्रय केंद्र पर एक दाना भी नहीं खरीदा जा सका है। इलाके में अभी गेहूं की कटाई शुरू न होने से इसकी आवक न होना बताया जाता है लेकिन सच्चाई यह भी है कि किसी भी सेंटर पर अभी तक खरीद के पूरे इंतजाम भी नहीं हो पाए हैं।

जिला खरीद अधिकारी एडीएम अरुण कुमार सिंह ने पंद्रह मार्च को जिले के सभी एसडीएम को गेहूं खरीद की बाबत पत्र भेजा था। एसडीएम ओपी गुप्ता ने बताया कि तहसील क्षेत्र में पीसीएफ, यूपीएसएस, यूपीपीसीयू और मंडी समिति एजेंसियों के 12 सेंटर खोले गए हैं। इनमें निघासन में दो, तिकुनियां में चार, खैरहनी में दो तथा नौरंगाबाद, भिड़ौरी, बेलरायां व दौलतापुर का एक-एक सेंटर शामिल है। एसडीएम ओमप्रकाश गुप्ता सेंटरों पर सारी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद होने का दावा करते हैं।

हालांकि इनमें से कमोबेश किसी भी सेंटर पर अभी तक बारदाना उपलब्ध नहीं हो पाया है। एसडीएम के मुताबिक बारदाना मंडी समिति को देना है जो उसके पास पहले से रखा है। इस कारण बारदाना न होने की बात सही नहीं है। एक बात और है कि अभी इलाके में गेहूं की कटाई शुरू नहीं हुई है। इस वजह से भी सेंटरों पर सन्नाटा है। तिकुनियां मंडी में एकाध किसान अपना गेहूं लेकर पहुंचे हैं तो वहां इंतजाम न होने से वह बाट जोह रहे हैं। सिंगाही इलाके के नौरंगाबाद साधन सहकारी समिति के क्रय केंद्र प्रभारी के मुताबिक क्रय केंद्र तो एलाट हुआ है लेकिन अभी बारदाना नहीं मिल पाया है। बारदाना मिलने के बाद गेहूं लेकर आने वाले किसानों का गेहूं तौला जाएगा।

तिकुनियां प्रतिनिधि के मुताबिक एक अप्रैल से शुरू होने वाले गेहूं खरीद केंद्र अभी तक चालू नहीं हो पाए हैं। हालांकि यहां कुछ किसान अपनी फसल लेकर मंडी परिसर में बैठे हैं। मंडी परिसर में संचालित होने वाले चार में से केवल दो खरीद केंद्रों के बैनर टंगे नजर आए लेकिन कर्मचारी नदारद हैं। सूरतनगर के किसान जसवंत सिंह ने बताया कि वह अपने कागज ऑनलाइन करवाकर गेहूं भरी ट्राली लेकर मंडी परिसर में गुरुवार से बैठे हैं लेकिन यहां कोई पुरसाहाल नहीं है। वह अपनी चारपाई साथ लाए हैं और रात में यहां रुककर ट्राली भरा गेहूं बचा रहे हैं। रायपुर के किसान सरजीत सिंह ने बताया कि न तो कोई क्रय केंद्र चालू हुआ है और न ही कोई कर्मचारी केंद्रों पर मिला।

क्रय केंद्रों पर सारे इंतजाम पूरे हैं। अभी गेहूं की आवक न होने से तौल नहीं हो पा रही है। गेहूं लेकर किसान जैसे ही सेंटरों पर पहुंचने लगेंगे, बिना देरी किए उनकी फसल तौली जाएगी।

ओमप्रकाश गुप्ता, एसडीएम निघासन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें