ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीदिल्ली में तैयार होने लगा सैदापुर मेडिकल कॉलेज का मॉडल

दिल्ली में तैयार होने लगा सैदापुर मेडिकल कॉलेज का मॉडल

जिले के सैदापुर भाऊ में मेडिकल कालेज बनने के लिए इसका लेआउट अब दिल्ली से तय होगा। दिल्ली की डीडीएफ कंसल्टेंसी कंपनी को इसकी डिजाइन तैयार करने की...

दिल्ली में तैयार होने लगा सैदापुर मेडिकल कॉलेज का मॉडल
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीTue, 19 Jan 2021 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

लखीमपुर-खीरी।

जिले के सैदापुर भाऊ में मेडिकल कालेज बनने के लिए इसका लेआउट अब दिल्ली से तय होगा। दिल्ली की डीडीएफ कंसल्टेंसी कंपनी को इसकी डिजाइन तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। एमसीआई (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) की गाइड लाइन के मुताबिक यहां लेक्चर हाल व क्लासरूम बनाए जाएंगे। इसको लेकर ही जिले में बनने वाले मेडिकल कालेज के निर्माण की लागत 233.1377 करोड़ से बढ़कर 288 करोड़ हो गई है। मेडिकल कॉलेज का स्थान सैदापुर भाऊ में निश्चित हो जाने के बाद कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड एक ने भवन निर्माण के लिए डिजाइन तैयार करने का काम दिल्ली की डीडीएफ कंसल्टेंसी कंपनी को सौंपा है।

खीरी जिले में मेडिकल कॉलेज केंद्र सहायतित योजना इस्टैबलिशमेंट ऑफ न्यू मेडिकल कालेजेज अटैच्ड विद एक्सिस्टिंग डिस्ट्रिक्ट व रेफरल हास्पिटल फेज-3 के तहत हो रहा है। इसमें जिला अस्पताल को उच्चीकृत कर राजकीय मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। सैदापुर भाऊ में कॉलेज के मुख्य भवन का निर्माण होगा। बताते चलें कि शासन ने जून 2020 में मेडिकल कॉलेज के निर्माण को मंजूरी देने के साथ निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये बजट जारी कर दिया था। कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड एक को बनाया गया। वैसे तो काम लॉकडाउन के बाद शुरू हो जाता लेकिन इसी बीच स्थान परिवर्तन को लेकर नया पेच फंस गया। यह अब फाइनल हो गया है कि मेडिकल कालेज सैदापुर भाऊ में बनेगा।

स्थान परिवर्तन चाहते थे कई नेता

-देवकली रोड स्थित सैदापुर भाऊ गांव में प्रस्तावित राजकीय मेडिकल कॉलेज के स्थान परिवर्तन को लेकर की जा रही नेताओं की कोशिशों को झटका लगा है। कई नेता चाहते थे कि मेडिकल कॉलेज उनके मनमाफिक स्थान पर स्थानांतरित हो जाए। लेकिन शासन ने पहले से प्रस्तावित गांव सैदापुर में ही मेडिकल कॉलेज बनाने को मंजूरी दी है। कुछ नेताओं ने सैदापुर के बजाय दुधवा स्टेट हाईवे स्थित गांव ताहिरपुर में मेडिकल कॉलेज बनाने की मांग करते हुए चिकित्सा शिक्षा विभाग के मंत्री सुरेश खन्ना को पत्र लिखा था। उनकी मंशा थी कि मेडिकल कॉलेज उनके मनमाफिक गांव में स्थानांतरित हो जाए, जिससे उस इलाके की जमीनों के दाम बढ़ने पर वे लाभ उठा सकें। लेकिन इनकी मंशा पर पानी फिर गया।

क्लास रूम व लेक्चर हाल को लेकर बढ़ी लागत

-सैदापुर में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए व्यय वित्त समिति ने पहले 233.1377 करोड़ बजट स्वीकृत किया बाद में एमसीआई की गाइड लाइन के मुताबिक कॉलेज में लेक्चर रूम और क्लास रूम के निर्माण को लेकर मानकों को संशोधित किया है। इससे निर्माण की लागत में करीब 55 करोड़ बढ़े हैं।

बोले अधिशासी अभियंता

एमसीआई के मानक लेआउट प्लान के अनुरूप काम कराने का उत्तरदायित्व चिकित्सा शिक्षा व प्रशिक्षण लखनऊ को सौंपा गया है। उन्हीं के अनुसार नक्शा, एस्टीमेट में संशोधन किया गया है। कार्यस्थल से मिट्टी के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। भवन का डिजाइन तैयार कराने का कार्य दिल्ली की कंसल्टेंसी से कराया जा रहा है। डिजाइन तैयार होने के बाद काम शुरू हो जाएगा।

देवेन्द्र सिंह, अधिशासी अभियंता

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें