ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीखीरी सांसद ने बेल्जियम में उठाया रोहिंग्या का मुद्दा

खीरी सांसद ने बेल्जियम में उठाया रोहिंग्या का मुद्दा

रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर हो रही कार्रवाई के बीच भारत ने बेल्जियम में भी यह मुद्दा उठाया है। सांसद अजय मिश्र टेनी ने पर्यावरण असंतुलन को लेकर बेल्जियम के ब्रुसेल्स में हुई एशिया-यूरोप...

खीरी सांसद ने बेल्जियम में उठाया रोहिंग्या का मुद्दा
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीTue, 09 Oct 2018 12:52 AM
ऐप पर पढ़ें

रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर हो रही कार्रवाई के बीच भारत ने बेल्जियम में भी यह मुद्दा उठाया है। सांसद अजय मिश्र टेनी ने पर्यावरण असंतुलन को लेकर बेल्जियम के ब्रुसेल्स में हुई एशिया-यूरोप पार्लियामेंट्री कांफ्रेंस में भाग लेकर भारत का पक्ष मजबूती से रखा।

यहां उन्होंने साफ किया कि रोहिंग्या का मसला जलवायु परिवर्तन से नहीं, बल्कि अवैध घुसपैठ के कारण उठा है। सोमवार को इस बाबत जानकारी देते हुए सांसद अजय मिश्र टेनी ने बताया कि जलवायु परिवर्तन को लेकर हुए इस सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए उन्होंने देश का पक्ष मजबूती से रखा। इस सम्मेलन के तीन प्रमुख विषय मौसम परिवर्तन का पर्यावरण और अर्थव्यवस्था पर दुष्प्रभाव, मौसम परिवर्तन की वजह से अपना देश छोड़कर अन्य देशों में पलायन का मुद्दा उठा। जब वहां यह प्रस्ताव विचार के लिए रखा गया तो खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी ने भारत की ओर से पक्ष रखा। टेनी ने भारत की ओर से विरोध दर्ज कराते हुए म्यांमार के रोहिंग्या लोगों को इस वजह से आव्रजन करने वालों की जगह बौद्धों से आपसी संघर्ष व सेना के हस्तक्षेप की वजह से शरणार्थी बताया। वे मौसम की मार की वजह से म्यांमार से भारत नहीं गए हैं। उन्होंने कहा कि विकसित देशों ने प्राकृतिक संसाधनों का सर्वाधिक दोहन करके खुद को मजबूत कर लिया है। अब वे विकासशील देशों पर सारा दायित्व लादना चाहते हैं। टेनी ने बताया कि भारत की ओर से वहां पेश एजेंडे में अपने पांचों संशोधनों को शामिल कराया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें