ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीजेडी का परीक्षा केंद्रों पर छापा, देखे इंतजाम

जेडी का परीक्षा केंद्रों पर छापा, देखे इंतजाम

संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने शनिवार को जिले में बोर्ड परीक्षा केंद्रों को लेकर जिले का दौरा किया। उन्होंने डीआईओएस से परीक्षाकेंद्रों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद शहर...

जेडी का परीक्षा केंद्रों पर छापा, देखे इंतजाम
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीSat, 18 Nov 2017 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने शनिवार को जिले में बोर्ड परीक्षा केंद्रों को लेकर जिले का दौरा किया। उन्होंने डीआईओएस से परीक्षाकेंद्रों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद शहर के जीआईसी और जीजीआईसी सहित ग्रामीणों क्षेत्रों में जाकर परीक्षाकेंद्रों की व्यवस्था देखी तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बोर्ड परीक्षाकेंद्रों में गड़बड़ी की शिकायत के बाद संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने शनिवार को जिले का दौरा किया। सबसे पहले उन्होंने डीआईओएस कार्यालय आकर डीआईओएस से परीक्षाकेंद्रों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। डीआईओएस से परीक्षाकेंद्रों की सूची ली और इसके संबंध में पूछतांछ भी की। इसके बाद उन्होंने शहर के राजकीय इंटर कालेज में जाकर व्यवस्था देखी । उन्होंने व्यवस्था संबंधी जानकारी ली इस पर डीआईओएस आरके जायसवाल ने बताया कि कैमरे कुछ लग लग गए हैं काम चल रहा है जहां जहां भी आवश्यकता है वहां कैमरे लगवाए जाएंगे। इसके बाद वे राजकीय कन्या इंटर कालेज गए यहां कैमरा और अन्य व्यवस्थाएं पूरी थीं। यहां के बाद जेडी ग्रामीण क्षेत्रों के लिए रवाना हो गए। वहां जिला पंचायत इंटर कालेज कालाआम, गोर्बधन प्रसाद इंटर कालेज बनिकागांव और राजरानी इंटर कालेज बेहजम का भी निरीक्षण किया। जेडी ने बताया कि सभी जगह व्यवस्थाएं पूरी मिली हैं जहां कुछ कमी हैं उन्हें तत्काल पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। बाक्सबोर्ड आवश्यकता भर बनाता है परीक्षा केन्द्रपरीक्षाकेंद्रों के निरार्धण में गड़बड़ी के सवाल पर जेडी ने बताया कि गड़बड़ी नहीं कह सकते हैं। जिले में राजकीय, एडेड और वित्त विहीन सहित कुल 278 विद्यालय हैं। व्यवस्था संबंधी सूचनाएं सभी से मांगी गईं थीं। विद्यालय संचालित करने के लिए भी यह व्यवस्थाएं होना आवश्यक है। बोर्ड अपनी आवश्यकता के हिसाब से परीक्षाकेंद्रों का निर्धारण करता है। व्यवस्था होने के बावजूद सभी विद्यालयों को परीक्षाकेंद्र नहीं बनाया जा सकता। जिन विद्यालयों में व्यवस्था संबंधी कुछ कमी हैं वे परीक्षाकेंद्र बने हैं या नहीं व्यवस्था पूरी करनी पड़ेगी। प्रधानाचार्यों के शिकायत के सवाल पर उन्होंने कहाकि इसके लिए 20 नवंबर को डीएम की अध्यक्षता में बैठक होगी। इसके बाद बोर्ड को सूचना भेजी जाएगी बोर्ड शासन को भेजेगा। शासन को जो भी करना होगा करेगा।

जेडी ने विद्यार्थियों से पूछे छायावादी कवियों के नाम : लखीमपुर खीरी। जेडी सुरेंद्र कुमार तिवारी ने शनिवार को राजकीय इंटर कालेज के निरीक्षण के दौरान उस कक्ष में भी गए जहां कक्षा ग्यारह के बच्चे पढ़ाई कर रहे थे। जेडी ने इन बच्चों से चार छायावादी कवियों के नाम पूछे हालांकि एक छात्र ही दो छायावादी कवियों के नाम बताया पाया। इसके बाद उन्होंने मैं स्कूल जा रहा हँू का अंग्रेजी में अनुवाद करने को कहा यह अनुवाद भी अधिंकाश छात्र नहीं कर पाए कुछ छात्रों ने सही अनुवाद किया। इसके बाद जेडी ने इन बच्चों को मेहनत से पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया और चले गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें