ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीअनिद्र्रा बीमारी का संकेत, कराए इलाज

अनिद्र्रा बीमारी का संकेत, कराए इलाज

अगर आप को नींद नहीं आ रही है तो यह बीमारी होने का संकेत है। बीमारी शारीरिक और मानसिक किसी भी तरह की हो सकती है। इसको हल्के में न ले और अनिद्रा के इलाज को डॉक्टर की सलाह पर ही दवाएं खांए। स्वास्थ्य के...

अनिद्र्रा बीमारी का संकेत, कराए इलाज
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीThu, 09 Jan 2020 11:48 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप को नींद नहीं आ रही है तो यह बीमारी होने का संकेत है। बीमारी शारीरिक और मानसिक किसी भी तरह की हो सकती है। इसको हल्के में न ले और अनिद्रा के इलाज को डॉक्टर की सलाह पर ही दवाएं खाएं। स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है।

जिला अस्पताल में इन दिनों अनिद्रा की शिकायत के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। मानसिक रोग का इलाज कराने वालों की ओपीडी में रोजाना 160 मरीज आ रहे है। इसमें से 112 मरीजों को अनिद्रा की शिकायत की समस्या है। इस तरह से अनिद्रा के शिकार मरीजों का प्रतिशत 70 हो रहा है। इसके साथ ही डिप्रेशन के भी मरीज बढ़ रहे है। डॉ. अखिलेश शुक्ला का कहना है कि अनिद्रा शरीर में किसी बीमारी का संकेत होता है यह बीमारी शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की हो सकती है। इसको हल्के में नहीं लेना चाहिए। इस तरह की शिकायत होने पर नींद की दवा नहीं बल्कि डॉक्टर की सलाह पर ही इलाज कराना चाहिए। बाक्स अनिद्रा के कारण नींद न आने के कई कारण हो सकते है। इसमें किसी तरह की बीमारी का संकेत होना, शरीरिक दिक्कत, मानसिक दिक्कत, असुविधाजनक मौसम, तनाव, अधिक परिश्रम, पेट में गड़बड़ी के साथ दिनचर्या गलत होना साथ ही मोबाइल और कम्प्यूटर का अधिक प्रयोग करना।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें