Health Department - नौ बीमारियों से बचाने को टीकाकरण करेगा स्वास्थ्य विभाग DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौ बीमारियों से बचाने को टीकाकरण करेगा स्वास्थ्य विभाग

जिले को शतप्रतिशत टीकाकरण से रक्षित करने को सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चल रहा है। इस अभियान में स्वास्थ्य महकमा टीकाकरण से वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करेगा। अभियान में नौ जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीके लगाए जाएंगे। यह जानकारी सीएमओ ने बुधवार को प्रेसवार्ता के दौरान दी। सीएमओ ने लोगो से टीका लगवाने की अपील की। उन्होंने कहा यही टीका प्राइवेट अस्पतालों में 25 से 30 हजार रुपए खर्च करने के बाद लग पाते हैं। जो स्वास्थ्य विभाग निशुल्क लगा रहा है।

एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित प्रेसवार्ता सीएमओ डॉ.जावेद अहमद की अध्यक्षता में हुई। इसमें स्टेट सुपरवाइजर डॉ. अशोक कुमार भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में नौ बीमारियों से बचाने को लगने वाल टीके प्राइवेट अस्पतालों में 25 से 30 हजार रुपए खर्च करने के बाद लग पाते हैं। स्वास्थ्य महकमा इनको बेहतर तरीके से और ज्यादा प्रभावकारी बनाकर अभियान चलाकर लगा रहा है। सीएमओ डॉ. जावेद अहमद ने कहा कि लोगों को अपने बच्चों को नौ बीमारियों से बचाने को आगे आना चाहिए।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि पहले सत्र में यूपी के 52 जिलों में बेहतर काम करने वालों खीरी संयुक्तरुप से पहले स्थान पर रहा। इसमें 28087 बच्चों और 7920 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। इस बार का अभियान प्रधानमंत्री कार्यालय की देखरेख में संचालित होगा। इस अभियान में टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीकाकरण के लिए उनके घर पर पहले एक स्टीकर चिपकाया जाएगा। इसमें कब, कहां और टीका का नाम लिखा होगा। इससे परिवार वालों को टीकाकरण कराने में मदद मिल सकेगी। इसके साथ ही अभियान को सफल बनाने के लिए स्कूलों में, मंदिरों और मस्जिदों पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

जिले में इस समय 87 प्रतिशत टीकाकरण हो रहा है इसको शतप्रतिशत करने का लक्ष्य है। इसके लिए जिले के 11 और विभाग भी लगाए गए है। सीएमओ डॉ.जावेद अहमद ने लोगों को जागरुक करने के लिए मीडिया से सहयोग मांगा। प्रेसवार्ता में एडीशनल सीएमओ डॉ मातादीन, डॉ वीबीराम, यूनिसेफ के डीयूसी बदरेआलम सहित कई लोग मौजूद रहे। बाक्स इन नौ जानलेवा बीमारी का लगेगा टीका हैपा टाइटिस, डिप्थीरिया, पल्टूसीस, टिटनेस, टीबी, खसरा, जापानी इंसेफलाइटिस, निमोनिया और पोलियो बाक्स यह है लक्ष्य टीकाकरण के लिए चिहिंत बच्चे-27081 गर्भवती महिलाए-11005 सत्र-2470 अभियान- 7नवंबर से 17 नवंबर तक बाक्स पांच साल में सात चरण में लगेंगे 22 इंजेक्शन पहला टीकाकरण जन्म के समय बीसीजी, ओपीबी, हेपबीदूसरा टीकाकरण डेढ माह पर ओपीबी 1,पेंटा 1,एफआईबीपी,पीसीबी तीसरा टीकाकरण ढाई माह पर ओपीबी 2,पेंटा 2 चौथा टीकाकरण साढ़े तीन माह पर ओपीवी 3, पेंटा 3, एफआईबीपीपांचवा टीकाकरण नौ माह के बाद खसरे की वैक्सीन, जेई, पीसीबी, विटामिन ए छठा टीकाकरण डेढ़ साल बाद खसरे की वैक्सीन 2, जेई 2, ओपीवी, डीपीटी बूस्टर सातवां टीकाकरण पांच साल पर डीपीटी बूस्टर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Health Department