DA Image
27 नवंबर, 2020|8:32|IST

अगली स्टोरी

नौकरी तो मिली, स्कूल में तैनाती का रहेगा इंतजार

default image

लखीमपुर-खीरी। हिन्दुस्तान संवाद

बेसिक शिक्षा विभाग में 338 लोगों को सरकारी नौकरी मिल गई है। एक दिन पहले शिक्षक पद पर चयनित इन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए गए। शनिवार को सभी ने बीएसए कार्यालय पहुंचकर ज्वाइन कर लिया। यह पहली बार हुआ है जब शिक्षकों की ज्वाइनिंग बीएसए कार्यालय में बुलाकर कराई गई। योगदान देने वाले इन शिक्षकों को अभी स्कूल में तैनाती का इंतजार है। शासन ने स्कूलों के एलाटमेंट को लेकर अब तक कोई आदेश नहीं दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी बताते हैं कि शासन का आदेश मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बेसिक शिक्षा विभाग में 31 हजार शिक्षक भर्ती के दौरान खीरी जिले को 354 शिक्षक मिले। इन शिक्षकों की सूची मिलने के बाद जब काउंसलिंग कराई गई तो 12 शिक्षक अनुपस्थित रहे। इसके अलावा छह शिक्षकों के अभिलेखों में कमियां मिलने के कारण इनको विचाराधीन सूची में डाल दिया गया। 338 शिक्षकों को विभाग ने नियुक्तिपत्र दिया। शनिवार को इन शिक्षकों ने बीएसए कार्यालय पहुंचकर ज्वाइन कर लिया। बीएसए कार्यालय के डिजिटल सभागार में सभी ने अपनी योगदान आख्या दे दी है। यह पहली बार हुआ है कि शिक्षकों को बीएसए कार्यालय में ज्वाइन कराया गया है। इससे पहले तैनाती होती थी तो स्कूलों के विकल्प ले लिए जाते थे। इसके बाद स्कूल में तैनाती का आदेश होते ही शिक्षक अपने बीईओ से अनुमति लेकर स्कूल में ज्वाइन करते थे। लेकिन इस बार सभी ने बीएसए कार्यालय में ज्वाइन किया है। बताया जाता है कि शिक्षकों को ज्वाइन कराने का आदेश निदेशालय से मिला था जिस पर ज्वाइन तो करा लिया गया लेकिन किन स्कूलों में इनकी तैनाती की जाएगी इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। विभाग के अधिकारी भी इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में ज्वाइन करने वाले शिक्षको अभी स्कूल मिलने का इंतजार करना होगा। ज्वाइनिंग के बाद यह शिक्षक अभी घर पर ही बैठेंगे या विभाग किसी स्कूल में भेजेगा यह स्पष्ट नहीं है।

ऑनलाइन हो सकता है स्कूल आवंटन

-शिक्षकों की तैनाती के बाद अब स्कूलों का आवंटन ऑनलाइन किया जा सकता है। यह आवंटन निदेशालय स्तर से ही हो सकता है। मानव संपदा पोर्टल पर स्कूलों में छात्र व शिक्षक संख्या पहले से ही दर्ज है। ऐसे में जिन स्कूलों में शिक्षकों की जरूरत है उन स्कूलों में निदेशालय से ही ऑनलाइन स्कूल का आवंटन हो सकता है। बीएसए बुद्धप्रिय सिंह का कहना है कि स्कूल आवंटन को लेकर अभी कोई आदेश नहीं मिला है। शासन का जैसा निर्देश होगा उसी के अनुसार आगे काम किया जाएगा। शिक्षकों को शनिवार को ज्वाइन करा दिया गया है।

एक शिक्षक ने प्रस्तुत किए अभिलेख

-अभिलेखों में कमी के कारण छह शिक्षकों को नियुक्ति पत्र नहीं दिए गए। इनको विचाराधीन में डाल दिया गया था। इसमें एक शिक्षक जिसका आवेदन के समय का निवास प्रमाणपत्र नहीं था वह निवास प्रमाणपत्र लेकर शनिवार को बीएसए कार्यालय पहुंचा। अब इस शिक्षक को नियुक्तिपत्र देने पर जिला समिति निर्णय करेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Got a job will wait for posting in school