DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  लखीमपुरखीरी  ›  आज से 18 प्लस वालों का 13 जगहों पर होगा टीकाकरण

लखीमपुरखीरीआज से 18 प्लस वालों का 13 जगहों पर होगा टीकाकरण

हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:31 AM
जिले में पहली बार 18 प्लस उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इसमें 13 जगहों पर टीकाकरण को बूथ बनाए गये...
1 / 2जिले में पहली बार 18 प्लस उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इसमें 13 जगहों पर टीकाकरण को बूथ बनाए गये...
जिले में पहली बार 18 प्लस उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इसमें 13 जगहों पर टीकाकरण को बूथ बनाए गये...
2 / 2जिले में पहली बार 18 प्लस उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इसमें 13 जगहों पर टीकाकरण को बूथ बनाए गये...

लखीमपुर-खीरी।

जिले में पहली बार 18 प्लस उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इसमें 13 जगहों पर टीकाकरण को बूथ बनाए गये हैं। इसके साथ ही शिक्षा विभाग, वकील, विकास भवन के साथ ही मीडिया के लोगों का टीकाकरण करने को एक-एक बूथ लगाया गया है। शहर क्षेत्र में तो युवा ऑनलाइन बुकिंग करा रहे हैं। उधर ग्रामीण अस्पतालों में भी तैयारी तेज हो गई है। वहां भी सौ-सौ वैक्सीन भेजी जा रही है।

दृश्य-01

जिला अस्पताल में पहले दिन लगेंगे 150 टीके

जिला अस्पताल में 18 प्लस के लोगों का टीकाकरण के लिए अलग बूथ बनाया गया है। सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक पहले से रजिस्ट्रेशन कराने वाले 18 से अधिक उम्र के लोगों और 44 साल तक के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए महिला अस्पताल में बने कोल्ड चेन सेंटर पर 7 दिन के टीकाकरण को वैक्सीन भेज दी गई है। रोजाना वहीं से टीकाकरण के लिए वैक्सीन महिला अस्पताल में बने बूथ और जिला अस्पताल में बने बूथ को भेजी जाएगी।

दृश्य-02

महिला आस्पताल में लगेंगे 130 टीके

-18 प्लस के लोगों का टीकाकरण करने के लिए महिला अस्पताल में भी अलग से बूथ बनाया गया है। इस पर रोजाना 130 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। साथ ही बूथ पर पहले से चल रहे 45 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण को लेकर चल रहा अभियान भी पहले की तरह चलाया जाएगा। इसके अलावा गुटैया बाग, फरधान, गोला, मोहम्मदी, बेहजम, पलिया, निघासन शामिल है। सभी जगहों पर सौ और कुछ जगहों पर इससे अधिक का रोजाना टीकाकरण होगा।

दृश्य-03

पलिया पहुंची वैक्सीन, आज से टीका

पलियाकलां-खीरी। सीएससी अधीक्षक डा. हरेंद्र नाथ वरुण व काउंसलर अंकित दीक्षित की देखरेख में मंगलवार से युवाओं को टीका लगेगा। पलिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोवैक्सीन और कोविशिल्ड दोनों ही वैक्सीनों का टीकाकरण किया जा रहा है। जानकारी देते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. हरेंद्र नाथ वरुण ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सोमवार तक 45 प्लस उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा था लेकिन मंगलवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले 18 प्लस के युवाओं का टीकाकरण कराया जाएगा। सीएचसी अधीक्षक ने 18 प्लस के युवाओं से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा कर टीकाकरण कराए जाने की अपील की है। उन्होंने अपील की है कि संक्रमण का प्रकोप बेशक कम पड़ गया है, लेकिन अभी भी दो गज की दूरी और मास्क लगाना जरूरी है।

दृश्य-04

मोहम्मदी को मिलीं 500 डोज

मोहम्मदी-खीरी। सीएचसी पर 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के वैक्सिनेशन की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। टीकाकरण का महाअभियान मंगलवार से शुरू होगा। सीएचसी अधीक्षक डॉ. सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि मंगलवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के कोविड-19 के बचाव का मंगल टीका की सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं। जिसके लिए सीएचसी पर अलग बूथ बनाया जायेगा जहां पर टीकाकरण होगा। टीकाकरण कराने वाले को अपना रजिस्ट्रेशन पहले से ही करा कर आना है। तभी टीका लगाया जा सकेगा। वैक्‍सीन की 500 डोज जिले से प्राप्त हो चुकी हैं। प्रतिदिन अधिकतम 100 डोज लगाने का प्रावधान किया गया है। जिसमें सभी से सहयोग की अपेक्षा की जाती है।

केस-05

बाकेगंज ब्लॉक में लोगों को निराशा

मैलानी-खीरी। बांकेगंज सीएचसी सहित बांकेगंज ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सभी पीएचसी वैक्सीन की कमी के चलते वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू नहीं कर पाएंगे। रोटरी क्लब के प्रभारी द्वारका प्रसाद गोयल ने बताया कि उनकी टीम कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्रों वैक्सीन लगवाने को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं, मगर एक जून से लगने वाली वैक्सीन के लिए जो लोग 18 वर्ष से ऊपर के हैं। वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन नहीं कर पा रहे हैं। जिससे क्षेत्रवासियों में रोष व्याप्त हैं। बांकेगंज सीएचसी प्रभारी डॉ केके रंजन ने बताया कि वैक्सीन की कमी के कारण 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को अभी कोविड टीके के लिए इंतजार करना पड़ेगा। 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीके उपलब्ध है अस्पताल की टीम द्वारा गांव गांव जाकर वहां कैंप करके टीकाकरण किया जा रहा है।

संबंधित खबरें