ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीसाढ़े चार हजार परिक्षार्थियों ने छोड़ी अंग्रेजी की परीक्षा

साढ़े चार हजार परिक्षार्थियों ने छोड़ी अंग्रेजी की परीक्षा

यपी बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को हाईस्कूल में अंग्रेजी और इंटर में ट्रेड से संबधित विषयों की परीक्षा हुई। परीक्षा में सख्ती का ही नतीजा कहा जा सकता है कि इसबार भी तमाम परीक्षार्थी परीक्षाएं छोड़ रहे...

साढ़े चार हजार परिक्षार्थियों ने छोड़ी अंग्रेजी की परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीFri, 15 Feb 2019 01:20 AM
ऐप पर पढ़ें

यपी बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को हाईस्कूल में अंग्रेजी और इंटर में ट्रेड से संबधित विषयों की परीक्षा हुई। परीक्षा में सख्ती का ही नतीजा कहा जा सकता है कि इसबार भी तमाम परीक्षार्थी परीक्षाएं छोड़ रहे हैं। गुरुवार को अंग्रेजी की परीक्षा में भी लगभग 4514 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसके अलावा इंटर में भी बड़ी संख्य में परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे हैं। गुरुवार को भी जिले में कोई परीक्षार्थी नकल करते हुए नहीं पकड़ा गया है।

जिले में यूपीबोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं। गुरुवार को हाईस्कूल में अंग्रेजी और इंटर में ट्रेड विषयों की परीक्षाएं हुई। हाईस्कूल मे पंजीकृत 50160 परीक्षार्थियों में 4515 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे जबकि 45,646 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इंटर में ट्रेड से संबंधित विषयों की परीक्षा हुई। इसमें 83 परीक्षाकेद्रों पर परीक्षा हुई। बही खाता एवं लेखा शास्त्र में पंजीकृत 1023 परीक्षार्थियों 983 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि 40 अनुपस्थित रहे। कृषि वनस्पति भाग एक में पंजीकृत 2896 में 2766 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि 130 अनुपस्थित रहे। इसके अलावा कृषि आधारित सप्तम प्रश्नपत्र में पंजीकृत 1762 में 1736 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि 26 अनुपस्थित रहे। नर्सरी शिक्षा का प्रशिक्षण एवं शिशु प्रबंध में पंजीकृत 109 में 106 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इसके अलावा बहुद्देशीय स्वास्थ्य कार्मिक विषय में पंजीकृत 111 में 104 ने परीक्षा दी जबकि 7 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। गुरुवार को हाईस्कूल में अंग्रेजी विषय की परीक्षा होने के कारण बड़ी संख्या में परीक्षार्थी थे। इसे देखते हुए प्रशासन और शिक्षा विभाग ने भी कड़ी व्यवस्था की। प्रत्येक परीक्षाकेंद्र पर पुलिस कर्मियों के अलावा किसी बाहरी को परीक्षाकेंद्र के आसपास नहीं जाने दिया गया। प्रशासन द्वारा बनाए गए सभी सचल दस्तों ने परीक्षा का निरीक्षण किया।

प्रत्येक परीक्षाकेंद्र पर बनाए गए आंतरिक सचल दस्ते के लोगों ने भी परीक्षाओं का निरीक्षण किया। डीआईओएस डॉ आरके जायसवाल ने बताया कि जिले में शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षाएं चल रही हैं कहीं कोई गड़बड़ी नहीं मिली है। अभी तक छह दिनों में कोई नकलची नहीं पकड़ा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें