ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीपूर्व मंत्री जितिन प्रसाद ने धौरहरा से किया नामांकन

पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद ने धौरहरा से किया नामांकन

धौरहरा लोकसभा सीट से शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया। जितिन के रूप में इस लोकसभा सीट पर अब तक पहला नामांकन हुआ है। यहां नामांकन प्रक्रिया 18 अप्रैल तक...

पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद ने धौरहरा से किया नामांकन
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीFri, 12 Apr 2019 01:14 PM
ऐप पर पढ़ें

धौरहरा लोकसभा सीट से शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया। जितिन के रूप में इस लोकसभा सीट पर अब तक पहला नामांकन हुआ है। यहां नामांकन प्रक्रिया 18 अप्रैल तक चलेगी। बीस अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 22 और नाम वापस लिए जा सकते हैं। छह मई को मतदान होगा।

नामांकन से पहले जितिन अपने चुनाव कार्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने पूजा पाठ किया। इसके बाद खीरी और सीतापुर जिले के कार्यकर्ताओं के हुजूम के साथ वह कलक्ट्रेट पहुंचे और नामांकन दाखिल किया। 2008 परिसीमन के बाद वर्चस्व में आई धौरहरा लोकसभा सीट इस समय भारतीय जनता पार्टी के खाते में है। यह सीट सीतापुर से अलग होकर वर्चस्व में आई थी।

2009 में यहां पहली बार चुनाव हुआ जिसमें कांग्रेस के जितिन प्रसाद जीते लेकिन अगले ही चुनाव में चली मोदी लहर में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। अब 2019 के चुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन होने के साथ ही यहां की लड़ाई दिलचस्प हो गई है। धौरहरा लोकसभा सीट का इतिहास काफी लंबा तो नहीं है लेकिन दिलचस्प है। 2009 में यहां पहली बार चुनाव हुए तो कांग्रेस नेता जितेंद्र प्रसाद के बेटे जितिन प्रसाद चुनाव जीते थे।

जितिन प्रसाद शाहजहांपुर से चुनाव जीत कर यहां आए थे और पहले ही चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल की। पिछले लोकसभा चुनाव में यहां से बीजेपी की रेखा ने जीत दर्ज की। 2014 के चुनाव में कांग्रेस के जितिन प्रसाद यहां चौथे नंबर पर रहे थे, उन्हें सिर्फ 16 फीसदी ही वोट मिले थे। इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 विधानसभा सीटें आती हैं, जिसमें धौरहरा, कस्ता, मोहम्मदी, मोहाली और हरगांव शामिल हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें