DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिला अस्पताल के विद्युत पैनल में लगी आग, रुके ऑपरेशन

जिला अस्पताल के विद्युत पैनल में लगी आग, रुके ऑपरेशन

जिला अस्पताल के जनरेटर कक्ष के विद्युत पैनल में बुधवार को शार्ट सर्किट से आग लग गई। इससे इससे पूरे अस्पताल की विद्युत व्यवस्था एक साथ ध्वस्त हो गई। जिला अस्पताल से फायर सर्विस को सूचना दी गई। फायर सर्विस के लोग तुरंत मौके पर पहुंच गए और किसी तरह आग पर काबू पाया। इससे जिला अस्पताल की सभी सेवाएं एक घंटे तक बाधित रहीं। आपरेशन जैसे महत्वपूर्ण कार्य भी नहीं हो पाए। वार्डों में भर्ती मरीज एक घंटे तक बेहाल रहे। जिला अस्पताल में बुधवार को लगभग 11 बजे जनरेटर रूम के विद्युत पैनल में शार्ट सर्किट से अचानक आग लग गई। यहां तैनात कर्मचारी ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन बिजली से लगी आग ने जोर पकड़ लिया इसके बाद कर्मचारी भी आग बुझाने की हिम्मत नहीं जुटा पाया।

जिला अस्पताल से फायर सर्विस को फोन किया गया सूचना मिलते ही फायर सर्विस के लोग मौके पर पहुंच गए और किसी तरह आग पर काबू पाया। इस दौरान पूरा पैनल लगभग खराब हो चुका था। आग बुझाने के बाद जब फिर से जर्नेटर चलाकर सप्लाई देने का प्रयास किया गया तो पैनल ने काम नहीं किया। अचानक पूरे अस्पताल की बिजली व्यवस्था एक साथ ध्वस्त हो गई। इससे जिला अस्पताल की इमरजेंसी सहित आपरेशन आदि सेवाएं भी रोकनी पड़ीं। वहीं भयंकर गर्मी में वार्डो में भर्ती मरीज और उनके तीमारदार भी परेशान हो गए तमाम मरीजों और उनके तीमारदारों ने दफ्ती और हाथ से झलने वाले पंखों से काम चलाया। बच्चा वार्ड आदि में लगे आधुनिक उपकरण ठप हो गए। कुछ देर के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की सांसे भी रुक गईं।

व्यवस्था सही करने में लगभग एक घंटा समय लग गया। इससे मुख्य फार्मेंसी जैसे विभाग घुप अंधेरे में डूब गए। कर्मचारियों ने किसी तरह मोबाइल जलाकर काम चलाया। गर्मी के मारे बिलबिलाते मरीज भी असहाय की स्थिति में रहे तो कर्मचारी भी थोड़ी-थोड़ी बाद बाहर हवा में निकलते रहे। एक घंटे की कड़ी मेहनत के बाद कर्मचारियों ने किसी तरह पैनल सिस्टम को ठीक किया। तब विद्युत आपूर्ति बहाल हुई। विद्युत आपूर्ति बाधित होने से आउट डोर में दिखाने आने मरीजों को भी दिक्कत हुई। ठप हो गई एक्से और अल्ट्रासाउंड जैसी व्यवस्था जिला अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 250 एक्सरे और इतने ही अल्ट्रासांउड होते हैं। बुधवार को यहां अल्ट्रासाउंड और एक्सरे कराने वाले मरीजों की भीड़ लगी थी तभी अचानक पैनल में आग लगने से पूरी बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई। कुछ देर के लिए तो ऐसा लगा कि एक दिन में व्यवस्था नहीं ठीक हो पाएगी इससे बाहर से आने वाले तमाम लोग बिना एक्सरे और अल्ट्रा साउंड कराए ही वापस लौट गए।

गंभीर मरीजों को फिर से वार्ड ले जाया गया। चिकित्सा व्यवस्था पर नहीं पड़ा असरविद्युत पैनल में आग लगने से वहीं जो कुछ नुकसान होना था वह जर्नेटर कक्ष में ही हुआ है लेकिन चिकित्सा व्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ा। जैसे ही पैनल में आग लगी फायर सर्विस बुला ली गई। थोड़ी देर के लिए आपरेशन थियेटर जैसी जगहों पर काम रोकना पड़ा। एक्सरे और अल्ट्रा साउंड थोड़ी देर से शुरू हो पाए लेकिन किसी को वापस नहीं लौटना पड़ा। टेक्निीशयन ने समय रहते व्यवस्था शुरू कर ली इससे बड़ी दिक्कत नहीं हुई।

डा. अरुण कुमार गौतम, सीएमएस जिला अस्पताल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fire in the electrical panel of the district hospital, stopped operation