ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीबड़ागांव के प्रधान के वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार सीज

बड़ागांव के प्रधान के वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार सीज

नकहा ब्लाक की ग्राम पंचायत बड़ागांव प्रधान के वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार डीएम ने प्रतिबंधित कर दिए हैं। स्ट्रीट लाइट खरीद में अनियमितता मिलने पर यह...

बड़ागांव के प्रधान के वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार सीज
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीFri, 06 Nov 2020 03:07 AM
ऐप पर पढ़ें

लखीमपुर-खीरी।

नकहा ब्लाक की ग्राम पंचायत बड़ागांव प्रधान के वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार डीएम ने प्रतिबंधित कर दिए हैं। स्ट्रीट लाइट खरीद में अनियमितता मिलने पर यह कार्रवाई की गई है। बताया जाता है कि करीब साढ़े पांच लाख की स्ट्रीट लाइट खरीदने में टेंडर प्रक्रिया से बचने के लिए 99 हजार तक के अलग-अलग बिल लगाए गए। प्रधान को नोटिस देकर जवाब मांगा गया। जवाब संतोषजनक न मिलने पर डीएम ने कार्रवाई की है।

नकहा ब्लाक की ग्राम पंचायत बड़ागांव में रहने वाले आमीन, आसुमन व अन्य ने डीएम से शिकायत की थी। इसमें बताया कि स्ट्रीट लाइट खरीद में गड़बड़ी की गई है। डीएम ने पूरे मामले की जांच सहायक निदेशक मत्स्य एसके से कराई। जांच में पता चला कि ग्राम पंचायत की बैठकों में जो सदस्यों के हस्ताक्षर कराए गए हैं वह मैच नहीं हो रहे हैं। इसके अलावा करीब साढ़े पांच लाख की स्ट्रीट लाइटें खरीदी गई। टेंडर प्रक्रिया से बचने के लिए एक ही दिन में अलग-अलग बिल काटे गए। यह सभी वर्मा कम्युनिकेशन से खरीदे गए हैं। जांच अधिकारी ने यह भी बताया कि कोटेशन के आधार पर स्ट्रीट लाइट खरीदी गई। इसको लेकर प्रधान को नोटिस जारी की गई। प्रधान ने स्पष्टीकरण दिया। स्पष्टीकरण डीएम ने संतोषजनक नहीं माना। जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज यादव ने बताया कि डीएम शैलेंद्र सिंह ने प्रधान के वित्तीय और प्रशासनिक अधिकार प्रतिबंधित कर दिए हैं। पूरे मामले की विस्तृत जांच जिला विकास अधिकारी को सौंपी गई है। साथ ही खंड विकास अधिकारी नकहा को निर्देश दिया है कि ग्राम पंचायत सदस्यों की स्वैच्छिक योग्यता, आयु, आरक्षण सहित वार्ड वार सूची तीन दिन के अंदर डीपीआरओ को दें। सूची प्राप्त होने के बाद यहां प्रधान के दायित्व को निभाने के लिए टीम गठित की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें