ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीदुधवा का बाघ चंदू नेपाल में हुआ घायल

दुधवा का बाघ चंदू नेपाल में हुआ घायल

भारत नेपाल सीमा के निकट बर्दिया राष्ट्रीय निकुंज पार्क अर्मेनी चेक पोस्ट के पास शनिवार सुबह एक कार दुर्घटना में एक बाघ के घायल हो...

दुधवा का बाघ चंदू नेपाल में हुआ घायल
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीSat, 12 Jan 2019 01:42 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत नेपाल सीमा के निकट बर्दिया राष्ट्रीय निकुंज पार्क अर्मेनी चेक पोस्ट के पास शनिवार सुबह एक कार दुर्घटना में एक बाघ के घायल हो गया। इस बाघ के चंदू होने की अटकलें लग रही हैं। वजह है कि दुधवा का आदमखोर बाघ चंदू खुली सीमाओं के चलते नेपाल पहुंच गया था।

नेपाल में एक कार ने सड़क से गुजर रहे बाघ को टक्कर मार दी। इसके बाद उसे नेपाल के बर्दिया स्थित बाघ संरक्षण केंद्र भेजा गया। जहां उसका उपचार किया जा रहा है। बाघ के दो दांत टूटे हुए हैं। साथ ही और भी गंभीर चोटें आई हैं। पीलीभीत में युवती पर हमला करने के बाद ट्रैंकुलाइज कर दुधवा टाइगर रिजर्व में छोड़े गए चंदू बाघ की लोकेशन नेपाल के जंगल में मिल रही थी। उसके गले में सैटेलाइट आधारित रेडियो कॉलर लगाया गया था। इस वजह से हर घंटे उसकी लोकेशन ट्रेस की जाती थी। विशेषज्ञों का कहना था कि इस तरह के बाघ को जंगल में अपनी टेरेटरी बनाने में परेशानी आती है।

चंदू के साथ भी यही हुआ। उसे जंगल के जिस भीतरी इलाके में छोड़ा गया था वह उसे छोड़ अलग-अलग जगहों पर नजर आने लगा। यह अच्छी खबर नहीं थी। बाद में उसने नेपाल की तरफ रूख कर लिया और यहां मसानखंभ के आस पास वह नजर आया। इस जगह पर उसने नेपाल के कुछ गांवों में घुसकर वहां पालतू पशुओं को अपना निवाला भी बनाया था।

दुधवा टीम उसे जंगल में खदेड़ने की कोशिश करती रही। लेकिन तब हड़कंप मच गया जब मालूम हुआ कि चंदू नेपाल में जा पहुंचा। चूंकि नेपाल और दुधवा के जंगल सटे हुए हैं ऐसे में चंदू के वहां जाने की आशंका पहले से ही जताई जा रही थी। उधर दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर रमेश पांडे ने जख्मी बाघ की शिनाख्त चंदू के रूप में करने से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि जख्मी बाघ कॉलर आईडी नहीं पहने था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें