DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › लखीमपुरखीरी › बार्डर एरिया में नौ करोड़ से होंगे विकास कार्य, मिली स्वीकृति
लखीमपुरखीरी

बार्डर एरिया में नौ करोड़ से होंगे विकास कार्य, मिली स्वीकृति

हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीPublished By: Newswrap
Thu, 16 Sep 2021 03:40 AM
बार्डर एरिया में नौ करोड़ से होंगे विकास कार्य, मिली स्वीकृति

लखीमपुर-खीरी। संवाददाता

बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत वर्ष 2019-20 में जिले से जो प्रस्ताव भेजे गए थे उनको स्वीकृत मिल गई है। करीब नौ करोड़ की लागत से बॉर्डर एरिया के तीन ब्लॉकों पलिया, निघासन और रमियाबेहड़ में विकास कार्य कराए जाएंगे। इसमें एक स्कूल में टीचर हॉस्टल भी बनना है। संयुक्त सचिव नियोजन विभाग उत्तर प्रदेश डॉ. संजीव भारद्वाज ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है।

जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत वर्ष 2019-20 में जिले से जो प्रस्ताव भेजे गए थे उनको भारत सरकार ने स्वीकृति दे दी है। उन्होंने बताया कि कुल 14 कामों को स्वीकृति दी गई है। यह सभी काम निघासन, रमियाबेहड़ व पलिया ब्लाक के गांव में होने हैं। जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी ने बताया कि बार्डर एरिया से जिन विकास कार्यों को स्वीकृत मिली है इसमें खमरिया कोईलार से क्योटली के बीच छूटी कड़ी करीब 600 मीटर सड़क का निर्माण होगा।

रघुनगर के बीच छूटी कड़ी का निर्माण कार्य 270 मीटर 26.99 लाख से होगा। चांदनी पुरवा संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य होगा। इसके अलावा कमलापुरी से नेपाल जाने वाले मार्ग पर लोक निर्माण विभाग के निर्मित रपटे के पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य 88.60 लाख से होगा।

कार्यदाई संस्था लोक निर्माण विभाग यह काम कराएगी। डीएसटीओ ने बताया कि रमियाबेहड़ ब्लॉक के दलराजपुर मार्ग के किलोमीटर तीन से ठाकुरन बाग संपर्क मार्ग का निर्माण, दलराजपुर संपर्क मार्ग के किलोमीटर पांच से कवि नगर संपर्क मार्ग का नव निर्माण कराया जाएगा। पलिया के कृष्णा नगर से नेपाल बॉर्डर जाने वाले मार्ग का निर्माण। बसही कालोनी संपर्क के किलोमीटर छह से नेपाल बॉर्डर जाने वाले मार्ग का निर्माण शामिल है। इसके अलावा निघासन के ग्राम बेदानपुरवा से रामनगर एसएसबी चौकी जाने वाले मार्ग पर रपटा निर्माण कार्य। कड़िया के मजरा किशनपुर मार्ग पर बेलापुर जाने वाले मार्ग पर रपटा निर्माण के अलावा पलिया के ग्राम कमलापुरी में लखबीर सिंह के खेत के पास रपटा निर्माण कार्य शामिल है। रमियाबेहड़ में ग्राम कश्यप नगर में गांव के मुख्य मार्च से मजार की तरफ व गुरुद्वारे से आवासों की तरफ मार्ग का निर्माण कार्य कराया जाएगा। जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी ने बताया कि जारी की गई धनराशि का उपयोग अन्य किसी प्रयोजन के लिए नहीं किया जाएगा।

पलिया में बनेगा टीचर हास्टल

-जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि पलिया ब्लाक के ग्राम पंचायत छेदिया पश्चिम के प्राथमिक विद्यालय में टीचर हॉस्टल का निर्माण कराया जाएगा। इसमें चार आवास बनेंगे। इसकी कुल लागत 38 लाख 94 हजार है। यह टीचर हॉस्टल बनने के बाद बेसिक शिक्षक यहां रह सकेंगे। उन्होंने बताया कि टीचर हॉस्टल की स्वीकृति मिल गई है। कार्यदाई संस्था उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड है।

संबंधित खबरें