ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीदुधवा में करंट लगने से हाथी की मौत, हड़कंप

दुधवा में करंट लगने से हाथी की मौत, हड़कंप

बेलरायां खीरी । भारत नेपाल सीमा से सटे रघुनगर वन ब्लॉक प्रथम की किशननगर वन बीट में कंरट लगने से एक हाथी की मौत हो गई। इस घटना के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया है। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे वन...

दुधवा में करंट लगने से हाथी की मौत, हड़कंप
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीTue, 17 Jul 2018 11:05 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत नेपाल सीमा से सटे रघुनगर वन ब्लॉक प्रथम की किशननगर वन बीट में कंरट लगने से एक हाथी की मौत हो गई। इस घटना के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया है। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे वन विभाग के आला अधिकारियों ने चार डॉक्टरों के पैनल से हाथी के शव का पोस्टमार्टम कराए जाने की बात कही है।

वन अधिकारियों के मुताबिक यह दुर्घटना मंगलवार की सुबह हुई है। बताया जा रहा है कि एसएसबी रघुनगर के जवान सुबह गस्त पर निकले थे। उन्हें गश्त के दौरान जंगल में एक हाथी मृत पड़ा मिला। साथ बिजली तार नीचे लटक रहा था। इसकी जानकारी जवानों ने वन विभाग को दी। वन विभाग ने बिजली विभाग को सूचना दी और टीम मौके पर पहुंच गई। वन ब्लाक के अंदर एक गुटेल की डाल आधी कटी हुई 11 हजार वोल्ट की हाई टेंशन लाइन के एक तार पर झुकी हुई थी। इस कारण हाई टेंशन लाइन का एक तार झूल गया था। माना जा रहा है कि इसी डाल को हाथी ने तोड़ने की कोशिश की, तभी तार की चपेट में आने से हाथी की मौके पर ही मौत हो गई। वन ब्लाक के बफर जोन में हाथी की करंट लगने से हुई मौत की सूचना पाकर दुधवा राष्ट्रीय उद्यान की बेलरायां रेंज के उप क्षेत्रीय वनाधिकारी खड़ग बहादुर,उत्तर निघासन की बेलरायां रेंज के क्षेत्रीय वनाधिकारी बीएन सिंह, वनदारोगा सुरेंद्र सिंह , किशन कश्यप समेत तमाम वनकर्मी मौके पर पहुंच गए। उधर हाथी की मौत की सूचना पर मौके पर पहुंचे वन विभाग के एफडी रमेश चन्द्र पांडेय और डीडी बफर जोन डॉ अनिल पटेल ने घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया। डीडी बफर जोन डॉ. अनिल पटेल ने बताया कि मामले में लापरवाही बरतने वाले किसी भी वनकर्मी को बख्शा नहीं जाएगा। वन विभाग के एफडी रमेश चन्द्र पांडेय ने घटना को बहुत दुखद बताते हुए कहा कि हाथी की मौत से हम बहुत दुखी हैं। हम भविष्य के लिए सभी जरूरी कदम उठाएंगे, ताकि ऎसी घटना की पुनरावृत्ति न हो। उन्होंने कहा कि इस समय इस वन क्षेत्र में हाथियों का एक पूरा परिवार है जो मोहाना नदी से लेकर इसी वन ब्लाक में विचरण करता है।

पोस्टमार्टम के लिए चार डॉक्टरों का पैनल गठित-उत्तर निघासन की बेलरायां रेंज के बफर जोन में हाथी की करंट लगने से हुई मौत के मामले में हाथी के शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए चार डॉक्टरों का पैनल गठित किया गया है। इसमें आईवीआरआई के डॉ. करिकलन,लखनऊ जू के डॉ. उत्कर्ष शुक्ला, डब्लूटीआई के डॉ. दक्ष,और मुकेश गुप्ता शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें