DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आज से दुधवा में शुरू होगी पक्षियों की गणना

आज से दुधवा में शुरू होगी पक्षियों की गणना

दुधवा नेशनल पार्क में इस बार गर्मी के मौसम में शुक्रवार से पक्षियों की गणना होने जा रही है। यह पहली बार है कि सर्दी के साथ ही गर्मी में भी पक्षियों की गणना के साथ ही विदेशी मेहमान पक्षियों की पहचान की जा सकेगी। दुधवा के निदेशक रमेश कुमार पांडे ने बताया कि दुधवा नेशनल पार्क और किशनपुर सेंचुरी में पहली बार गर्मी के मौसम में पक्षियों की गणना की जाएगी।

पक्षी गणना का आयोजन कर्तनिया फाउंडेशन, डब्लूडब्लूएफ और रुहेलखंड नेचर क्लब इस तरह का आयोजन करने जा रहा है। इसमें सात से नौ जून तक पक्षियों की गणना की जाएगी। पार्क प्रशासन का मानना है कि दुधवा नेशनल पार्क में सर्दी के साथ ही गर्मी में भी कई तरह के विदेशी मेहमान पक्षियों का आना होता है। इनकी कितनी तादात रहती है, साथ ही नए तरह के कौन कौन से पक्षियों की प्रजातियां यहां पर मौजूद हैं इसकी जानकारी पक्षियों की होने वाली गणना में पता चल सकेगा। दुधवा में पहले से ही पक्षियों की करीब 450 से अधिक प्रजातियां मौजूद हैं। इनके साथ ही हर मौसम में विदेशी मेहमान पक्षियों का भी प्रवास दुधवा के जंगलों के साथ आसपास के क्षेत्र में रहता है।

मिली थीं चार नई प्रजातियां

सर्दियों की गिनती में दुधवा नेशनल पार्क में शीतकालीन पक्षी गणना में पक्षियों की नई प्रजातियां मिली थीं। इस गणना में मैरून ओरियोल, यूरेशियन स्पैरोहाक समेत चिड़ियों की चार नई प्रजातियां मिली। इनमें से बाकी दो चिड़ियों के नाम के बारे में मिलान का काम किया जा रहा है। इनमें से एक भी चिड़िया दुधवा नेशनल पार्क की डाटाबेस लिस्टेड में भी नहीं है। दुधवा नेशनल पार्क में शीतकालीन पक्षी गणना 18 जनवरी से 20 जनवरी तक की गई। इस दौरान दुधवा नेशनल पार्क में मैरुन ओरियोल पहाड़ी चिड़िया सहित चार अन्य चिड़िया देखी गई । इन सभी चिड़ियों के नाम के बारे में मिलान का काम किया जा रहा है। इस रिपोर्ट के मिलान के बाद इन सभी चिड़ियों के बारे में जानकारी पार्क प्रशासन सार्वजनिक करेगा। शीतकालीन पक्षी गणना को चार टीमें बनायी गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Counting of birds from today will start in Dudhwa