ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीछंगा टाण्डा व जंगल नंबर सात का अस्तित्व खत्म, कई गांवों पर संकट

छंगा टाण्डा व जंगल नंबर सात का अस्तित्व खत्म, कई गांवों पर संकट

बिजुआ ब्लाक के गांव कुंवरपुर, नरायनपुरवा में नदी की बाढ़ का पानी पूरे गांव में भरा हुआ है। नदी गांव से कुछ ही दूर रह गई है लेकिन शासन प्रशासन की ओर से ग्रामीणों के लिये कोई ऐसे प्रयास नहीं किए जा रहे...

छंगा टाण्डा व जंगल नंबर सात का अस्तित्व खत्म, कई गांवों पर संकट
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीWed, 05 Sep 2018 01:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बिजुआ ब्लाक के गांव कुंवरपुर, नरायनपुरवा में नदी की बाढ़ का पानी पूरे गांव में भरा हुआ है। नदी गांव से कुछ ही दूर रह गई है लेकिन शासन प्रशासन की ओर से ग्रामीणों के लिये कोई ऐसे प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। गांवों में बाढ़ व पानी भरा होने के चलते ग्रामीणों को रहने से लेकर खाने पीने तब की दिक्कते आ रही हैं।

भीरा इलाके के जंगल नंबर सात के छंगाटांडा गांव को नदी ने अपने आगोश में ले लिया है। इसका अंदाजा ग्रामीण पहले ही लगा रहे थे जिसके चलते उन्होंने अपने आशियानों को तोड़कर गांव से पलायन शुरू कर दिया था। छंगाटांडा गांव काटने के बाद से नदी अब तीन अन्य गांवों की तरफ तेजी से बढ़ने लगी है। जिससे वहां के ग्रामीणों में हड़कंप मचा हुआ है। लगातार घटते-बढ़ते जलस्तर के बीच शारदा नदी का जलस्तर तो कम हुआ है। लेकिन नदी ने भीरा इलाके के छंगाटांडा गांव को पूरी तरीके से काट दिया है। कल तक एक आध घरों को आगोश में लेने वाली नदी अब पूरे गांव में तेजी से बढ़ गई है। इससे पहले ही ग्रामीणों ने अपने कच्चे पक्के मकानों को तोड़कर पहले से ही यहां से पलायन कर लिया था। अब नदी की तेज धार को देखते हुए अन्य तीन गांवों के ग्रामीणों में हड़कंप मचा हुआ है। कटान के डर से प्रतापटांडा, देशराज टांडा, जमुनहा आदि के ग्रामीण शारदा नदी की तेज धार से परेशान हैं। साथ ही वह भी गांव को छोड़कर यहां से पलायन को मजबूर हैं। उधर नदी अन्य कई गांवों के खेतिहर इलाकों में जमकर तबाही मचा रही है। नदी दौलतापुर, मटैहिया के साथ श्रीनगर गांव के खेतिहर इलाकों को अपने आगोश में समा रही है। प्रशासन के प्रति सोमवार को खासा आक्रोश दिया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि गांव से कुछ घर शारदा के पानी से डूब गए है लेकिन सिचाई विभाग की तरफ से कटान को रोकने के लिए अभी तक कोई प्रयास नही किये जा रहे है। वहीं गांव के प्राथमिक विद्यालय में भी पानी भरा हुआ है जिससे स्कूल का शिक्षण कार्य ठप हो गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें