DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  लखीमपुरखीरी  ›  ब्लड बैंक में बी पॉजिटिव और निगेटिव ग्रुप का खून खत्म

लखीमपुरखीरीब्लड बैंक में बी पॉजिटिव और निगेटिव ग्रुप का खून खत्म

हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 11:11 PM
ब्लड बैंक में बी पॉजिटिव और निगेटिव ग्रुप का खून खत्म

लखीमपुर-खीरी।

दूसरी लहर के तेज हो रहे संक्रमण के साथ ही खीरी जिले में ब्लड बैंक पर भी संकट मंडराने लगा है। इसमें बी-पॉजिटिव और निगेटिव ग्रुप का खून नहीं मिल पा रहा है। इसके लिए खीरी के लोगों को दूसरे जिलों को दौड़ लगानी पड़ रही है। बहरहाल अभी ब्लड बैंक में पॉजिटिव और निगेटिव को छोड़कर करीब एक दिन के लिए लोगों को खून की जरूरत पूरी करने का स्टाक मौजूद है। इसके बाद भी ब्लड बैंक के स्टाफ ने जरूरत पड़ने को लेकर अपने रेगुलर डोनर से संपर्क करना शुरू कर दिया है।

सोमवार को बी-पाजिटिव और निगेटिव ब्लड ग्रुप का खून लेने के लिए करीब चार लोग ब्लड बैंक पहुंचे। इनमें से तीन को बैरंग लौटगए। वहीं बी-पाजिटिव का खून लेने वाले को सीतापुर ब्लड बैंक जाना पड़ा। साथ में डोनर की जरूर भी पड़ी। जिले में जिला अस्पताल कैंपस में ब्लड बैंक संचालित किया जा रहा है। मौजूदा समय में ब्लड बैंक में 35 यूनिट ब्लड मौजूद है। बी-पाजिटिव और निगेटिव ग्रुप को छोड़कर इन यूनिटों में लगभग सभी ग्रुप के ब्लड यूनिट होना बताया जा रहा है। अभी कुछ दिन पहले ही ब्लड बैंक में निगेटिव ग्रुप के ब्लड की काफी कमी हो गई थी। इस कमी को मार्च माह में जिले भर में लगे 10 रक्तदान शिविर उसे पूरा कर लिया गया है। इसके बाद एकबार फिर से बी-पॉजिटिव और निगेटिव का स्टाक समाप्त हो गया है। इनके डोनर भी नहीं मिल पा रहे हैं। किसी तरह से खून की कमी को पूरा करने के लिए ब्लड बैंक स्टाक में अपने रेगुलर डोनर से संपर्क कर व्यवस्था कर रहा है। ब्लड बैंक के पास करीब 45 ऐसे डोनर हैं जो हर तीन माह पर अपना खून दान करते हैं। इसके साथ ही इस तरह के डोनर विशेष जरूरत पड़ने पर सूचना मिलने पर भी अपना रक्तदान करने के लिए ब्लड बैंक पहुंचकर महादान करते हैं ।

ब्लड बैंक में रोजाना 15 से 20 यूनिट की है खपत

ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि ब्लड बैंक से रोजाना 15 से 20 यूनिट ब्लड लोग जरूरतमंद लोगों को दिया जा रहा है। इनमें गर्भवती महिला गंभीर बीमारी से परेशान बच्चों और हादसों के शिकार गंभीर बीमार लोगों के लिए बिना डोनर भी ब्लड उपलब्ध कराया जाता है। इसके साथ जेल में बंद कैदियों को भी जरूरत पड़ने पर ब्लड उपलब्ध किया जाता है। बाकी लोगों के लिए डोनर देकर ब्लड देने की सुविधा दी जा रही है।

रक्तदान करें

फोटोः07-- डा.आरपी सिंह

ब्लड बैंक के इंचार्च डा. आरपी सिंह ने बताया कि ब्लड बैंक में खून की कमी दूर हो इसके लिए सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक रक्तदान करने वाले लोगों को महादानी बन इसका दान करने की सुविधा दी जा रही है। साथ ही लोगों से अपील है इसमें भाग लेकर जरुरतमंदों की मदद करें।

संबंधित खबरें