DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › लखीमपुरखीरी › सावधान, खीरी में रैबीज का नहीं है इलाज
लखीमपुरखीरी

सावधान, खीरी में रैबीज का नहीं है इलाज

हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीPublished By: Newswrap
Tue, 28 Sep 2021 03:40 AM
सावधान, खीरी में रैबीज का नहीं है इलाज

लखीमपुर खीरी।

खीरी जिले के स्वास्थ्य महकमा कागजों में भले ही बेहतर इलाज का दम भर रहा है। हकीकत इससे पूरी तरह उलट है। स्वास्थ्य महकमे के पास मौजूदा समय में रैबीज की बीमारी से बचाव करने तक को इंजेक्शन तक नहीं है। एआरवी (एंटी रैबीज वॉयल) लगवाने वाले लोग परेशान होकर अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं।

खीरी जिले में जंगल की बहुतायत है इसके चलते आए दिन जंगल से निकलकर हिंसक जानवर खेतों और आबादी क्षेत्र में भी पहुंच रहे हैं। इनके हमलों से लोग अक्सर घायल भी हो जा रहे हैं। इसके बाद भी खीरी जिले में इन जानवरों के हमलों के शिकार लोगों को रैबीज जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करने को लेकर इंतजाम नाकाफी हैं। मौजूदा समय में जिले में संचालित 15 सीएचसी पर एआरवी वैक्सीन ही नहीं है। आलम यहां तक है कि जिला अस्पताल में भी इस वैक्सीन को लेकर आए दिन वैक्सीन ना होने की सूचना चस्पा की जा रही है।

बॉक्स

2000 की डिमांड, आ रही 100 वायल

जिले में करीब एक सप्ताह पहले 100 एआरवी वैक्सीन कारपोरेशन से भेजी गई है। इस वैक्सीन को एक एक दो दो करके सभी सीएससी पर भेजा गया है। वह भी उस समय लगाने को कहा जा रहा है जब कोई वीआईपी और गंभीर स्थिति बन रही हो।

जिला अस्पताल यह है हाल

एआरवी की कमी जिला अस्पताल में भी है। इसके चलते यहां पर इंजेक्शन लगवाने आने वाले लोगों को बाजार से इंजेक्शन खरीद कर लाने को कहा जा रहा है। कुछ लोग वैक्सीन खरीद कर ला रहे हैं और इंजेक्शन लगवा रहे है। वहीं ज्यादातर लोग बिना इंजेक्शन लगवाए ही वापस जाने को मजबूर हो रहे हैं। जिला अस्पताल में रैबीज का टीका लगवाने वालों की रोजाना 150 से 200 लोगों की भीड़ रहती है। जिला अस्पताल के दवा स्टोर इचार्ज आरके गुप्ता ने बताया कि रैबीज की वैक्सीन मंगाने को डिमांड भेजी जा चुकी है।अभी तक इसकी सप्लाई नहीं हो सकी है।

जिले में ही नहीं पूरे प्रदेश में एआरवी वैक्सीन को लेकर दिक्कत चल रही है। आलम यह है कि 2000 की डिमांड करने पर मुश्किल से 100 वॉयल वैक्सीन ही मिल पा रही है। इससे ही किसी तरह से काम चलाया जा रहा है।

डॉक्टर आरपी दीक्षित, एडिशनल सीएमओ लखीमपुर खीरी

संबंधित खबरें