ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीबेसिक शिक्षा विभाग ने किताबों में गलत कर दी अटल की जन्मतिथि

बेसिक शिक्षा विभाग ने किताबों में गलत कर दी अटल की जन्मतिथि

बेसिक शिक्षा विभाग की किताबों में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में छपी गलत जानकारी पर अब जांच शुरू हो गई है। शासन स्तर पर हुई शुरुआती जांच में ही सामने आया है कि अफसरों ने ही गलत...

बेसिक शिक्षा विभाग ने किताबों में गलत कर दी अटल की जन्मतिथि
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीThu, 20 Sep 2018 01:32 PM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा विभाग की किताबों में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में छपी गलत जानकारी पर अब जांच शुरू हो गई है। शासन स्तर पर हुई शुरुआती जांच में ही सामने आया है कि अफसरों ने ही गलत जन्मतिथि पास कर दी थी। अब संशोधन जारी करने का दावा किया गया है। अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने इसे लिखने वाले के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

प्राइमरी स्कूल में कक्षा 6 में चलने वाली किताब मंजरी में अटल विहारी वाजपयी की जन्मतिथि 25 की जगह लिखी 2 दिसंबर बताई गई है। यह खबर जब डिजिटल दुनिया में आई तो विभाग ने पड़ताल शुरू की। की पड़ताल में पता चला है कि ये पाठ वाराणसी के हिंदी संस्थान से लिखवाया गया था। प्रिंटर को जो कॉपी दी गई उसमे 2 दिसम्बर ही लिखा है। गलती पकड़ में आने के बाद अब संस्थान के जिम्मेदार अधिकारी पर कार्रवाई करने की तैयारी है। वहीं 25 दिसम्बर पढ़ाये जाने का संशोधन जारी कर दिया गया है। विभागीय अपर मुख्य सचिव डॉ. प्रभात कुमार ने बताया कि इसके बाद राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को प्राइमरी स्कूलों में चल रही सभी किताबों की प्रूफ रीडिंग के निर्देश दिए जीते हैं। प्रूफ रीडिंग में मिलने वाली गलतियों का संशोधन जारी किया जाएगा। किसी भी हालत में बच्चों को गलत जानकारी नही दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें