ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीसाइबर ठगों ने ठगी करने का बदला पैटर्न

साइबर ठगों ने ठगी करने का बदला पैटर्न

ठगों ने साइबर ठगी करने का पैटर्न बदल दिया है। अब वह फोन करके लोगों से ओटीपी नहीं मांगते। बल्कि बारकोड स्कैन व लिंक पर क्लिक करा करके खाते से पैसा...

साइबर ठगों ने ठगी करने का बदला पैटर्न
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीFri, 24 Mar 2023 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

लखीमपुर। ठगों ने साइबर ठगी करने का पैटर्न बदल दिया है। अब वह फोन करके लोगों से ओटीपी नहीं मांगते। बल्कि बारकोड स्कैन व लिंक पर क्लिक करा करके खाते से पैसा उड़ा देते हैं। अब पहले से ज्यादा जागरूक रहने की जरूरत है। अगर आप ने किसी भी प्रकार का लालच किया और बिना कुछ सोंचे समझे कोई बारकोड स्कैन किया या किसी लिंक पर क्लिक किया तो आप के बैंक खाते के सभी पैसे गायब हो जाएंगे।

अभी तक साइबर ठग लोगों को फोन करके उनको लाटरी या लकी ड्रा में इनाम जीतने का झांसा देकर खाते में पैसे डलवा लेते थे। या फिर बैंक का कर्मचारी बनकर ओटीपी पूछ लेते थे और उनके खाते से नकदी उड़ा लेते थे। अब लोग जागरूक होने लगे हैं और वह आसानी से फोन पर किसी को ओटीपी नहीं बताते हैं और न ही इनाम के झांसे में आते हैं। तो ठगों ने ठगी करने का अपना पैटर्न बदल लिया है। अब वह लोगों के व्हाट्सएप पर लिंक भेजते हैं। अगर कोई इस लिंक पर क्लिक करेगा तो उसके खाते से पैसे कट जाएंगे। इतना ही नहीं अब ठग ही लोगों के खातों में हजार दो हजार रुपए डाल देते हैं। जिसके खाते में पैसे जाते हैं ठग उनको फोन करके कहते हैं कि वह एक भुगतान कर रहे थे। नेटवर्क की दिक्कत की वजह से उनके पैसे आपके खाते में पहुंच गए हैं, कृपया वह पैसे वापस कर दें। ठग अपना बारकोड भी भेजते हैं। अगर किसी ने वह पैसे वापस करने के लिए बारकोड को स्कैन किया तो वह ठगी का शिकार हो जाता है और उसके खाते में मौजूद पैसे कट जाते हैं। साइबर ठगी को लेकर पुलिस ने भी अलर्ट घोषित किया है। पुलिस लोगों को जागरूक भी कर रही है। ताकि वह ठगी का शिकार होने से बच सकें।

साइबर ठगी के प्रति पुलिस लोगों को जागरूक कर रही है। पुलिस लोगों से अपील कर रही है कि वह किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने बैंक खाते की ओटीपी न दें और न ही कोई बारकोड स्कैन करें। अगर कोई घटना हो जाती है तो तुरंत पुलिस के पास आए। पुलिस प्रभावी कार्रवाई करेगी।

- गणेश प्रसाद साहा, एसपी खीरी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें