ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीआखिर किसलिए बनाया गया थारू शिल्पग्राम, एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

आखिर किसलिए बनाया गया थारू शिल्पग्राम, एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

दुधवा नेशनल पार्क से 15 किलोमीटर दूर चंदनचौकी में तैयार थारू शिल्प ग्राम बनकर तैयार हो गया है। जनजाति की पारंपरिक संस्कृतिक, हस्तशिल्प व परिधान को संरक्षित करके राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटकों के माध्यम...

आखिर किसलिए बनाया गया थारू शिल्पग्राम, एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर
हिन्दुस्तान संवाद,लखीमपुर खीरीThu, 02 Jan 2020 01:13 PM
ऐप पर पढ़ें

दुधवा नेशनल पार्क से 15 किलोमीटर दूर चंदनचौकी में तैयार थारू शिल्प ग्राम बनकर तैयार हो गया है। जनजाति की पारंपरिक संस्कृतिक, हस्तशिल्प व परिधान को संरक्षित करके राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटकों के माध्यम से पहचान दिलाने के लिए थारू शिल्प ग्राम का निर्माण किया गया है। इसका संचालन प्राइवेट सेक्टर में देने की तैयारी है। इसके लिए कंपनियों, होटल, रेस्टोरेंट संचालकों शासकीय व गैर सरकारी संगठन से आवेदन मांगे गए हैं।

परियोजना अधिकारी चंदन चौकी यूके सिंह ने बताया कि पलिया तहसील क्षेत्र के गांवों में जारू जनजाति के कई गांव हैं। इण्डो नेपाल बार्डर चंदनचौकी में दूधवा से 15 किलोमीटर दूर थारू शिल्पग्राम तैयार किया गया है। बार्डर एरिया डेवलपमेंट योजना के तहत बनाए गए थारू शिल्पग्राम का मकसद जनजाति की पारंपरिक संस्कृति, हस्तशिल्प व परिधान को संरक्षित करना है। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटकों के माध्यम से नई पहचान दिलाने का है। उन्होंने बताया कि थारू शिल्पग्राम में पर्यटकों के ठहरने के लिए चार सूट, एक म्यूजियम, थारूओं के पारंपरिक व्यंजनों के लिए थारू रेस्टारेंट, थारू नृत्य, संगीत के लिए आडिटोरियम, थारू शिल्प व वस्तु प्रशिक्षण केन्द्र है। इसके अलावायहां  थारुओं द्वारा निर्मित शिल्पकला की वस्तुओं, जड़ी बूटी आद के विक्रय के लिए 10 दुकानें बनी हैं।

परियोजना अधिकारी चंदनचौकी यूके सिंह ने बताया कि थारू शिल्प ग्राम के संचालन के लिए इच्छुक होटल, रेस्टारेंट व्यवसायी, शासकीय विभाग व गैर सरकारी संगठन जो इस क्षेत्र में टूरिज्म, होटल, रिसार्ट आदि का संचालन कर रहे हैं वह आवेदन कर सकते हैं। थारू शिल्पग्राम का स्थलीय निरीक्षण कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 13 जनवरी तक प्रस्ताव दिए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र थारू शिल्प ग्राम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें