DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खराब मौसम देख किसानों को जारी हुई एडवाइजरी

खराब मौसम देख किसानों को जारी हुई एडवाइजरी

मौसम विभाग की सूचना कि दो-तीन दिनों में मौसम खराब रहेगा। इसको देखते हुए किसानों के लिए कृषि विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। कृषि विभाग ने तेज हवाएं, आंधी गरज चमक के साथ वर्षा और ओलावृष्टि की संभावना जताई है। इसको देखते हुए किसानों का नुकसान न हो इसके लिए सलाह दी गई है।जिला कृषि अधिकारी सत्येंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जिन किसानों की गेहूं की फसल पक गई है वह तुरंत कटाई कर लें और फसल खेत में न छोड़ कर उसका तुरंत भंडारण करें। उन्होंने बताया कि तैयार फसल की कटाई कंबाइन से कराने को प्राथमिकता दें। इस बात का ध्यान रखें कि कंबाइन हार्वेस्टर के साथ भूसा बनाने वाली मशीन भी अटैच हो। इससे पशुओं के लिए भूसे की उपलब्धता रहे। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि गेहूं की कटाई के बाद किसान फसल के अवशेष को खेतों में बिल्कुल ना जलाएं। यह दंडनीय अपराध है।

खेत में छूटे फसल अवशेषों को मोल्ड बोर्ड प्लाऊ से गहरी जुताई कर खेत में मिला दें। इससे फसल अवशेष सड़ जाएंगे और खाद का काम यह अवशेष करेगा। उन्होंने बताया कि अगर अचानक अधिक बारिश से खेत में जलभराव हो जाए तो दलहन मक्का और अन्य सब्जियों वाले खेतों से जल निकासी की व्यवस्था करें। उन्होंने बताया कि आम की फसल में इस समय मिलीबग का प्रकोप हो सकता है। इसके नियंत्रण के लिए मोनोक्रोटोफॉस 0.05प्रतिशत को पानी में घोल बनाकर प्रयोग करें।

72 घंटे में बीमा कंपनी को दें सूचना

जिला कृषि अधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि रबी फसलों की कटाई चल रही है। संभावित वर्षा, तेज हवाओं से फसलों का नुकसान हो सकता है। फसल बीमा योजना के प्रावधानों के अनुसार फसल की कटाई के बाद खेत में पड़ी हुई फसल की चक्रवात वर्षा और ओलावृष्टि से नुकसान की स्थिति में बीमित किसान बीमा कंपनी को उसके टोल फ्री नंबर पर 72 घंटे के अंदर सूचना दें। इसमें किसान का नाम, गांव का नाम, ग्राम पंचायत का नाम और फल का नाम और किस कारण से नुकसान हुआ है इसका उल्लेख किया जाए। सर्वेक्षण कराते हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति जाएगी। उन्होंने बताया कि फसल कटाई के 4 दिन के अंदर किसी प्रकार की आपदा से कोई नुकसान होता है तो इसकी सूचना तुरंत बीमा कंपनी और उप कृषि निदेशक को दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Advisory issued to farmers looking bad weathe