ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीसात दिन में खीरी में फुंके 403 ट्रांसफार्मर

सात दिन में खीरी में फुंके 403 ट्रांसफार्मर

बिजली की बढ़ी खपत और लो-वोल्टेज आम आदमी के साथ ही बिजली महकमे को भी नुकसान पहुंचा रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिले में मौजूदा...

सात दिन में खीरी में फुंके 403 ट्रांसफार्मर
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीThu, 08 Jul 2021 03:40 AM

लखीमपुर-खीरी।

बिजली की बढ़ी खपत और लो-वोल्टेज आम आदमी के साथ ही बिजली महकमे को भी नुकसान पहुंचा रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिले में मौजूदा समय में रोजाना 56 ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। आम दिनों के मुकाबले यह संख्या दो गुनी से भी अधिक है।

खीरी जिले में मौजूदा समय में बिजली किल्लत से सभी परेशान है। आलम ये है कि बिजली की खपत दोगुनी होने के साथ ही लो-वोल्टेज से बिजली विभाग के लगे ट्रांसफार्मर के फुंकने की स्पीड दो गुनी हो गई है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आम दिनों में जिले भर में एक दिन में 20से 25 ट्रांसफार्मर फुंक रहे थे। मौजूदा समय में एक दिन में 56 से 60 संख्या हो रही है। वहीं बीते माह और जुलाई के सात दिन की बात की जाए तो भी यह संख्या दो गुने से भी अधिक हो रही है। जून में पूरे जिले भर में 600 ट्रांसफार्मर फुंके थे। वहीं जुलाई के सात दिन में इनकी संख्या 403 पहुंच गई।

ओवरलोड और लो-वोल्टज से फुंके ट्रांसफार्मर

बिजली विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों का मानना है कि जिले में 7 दिन में फुंके ट्रांसफार्मरों में लो-वोल्टेज और ओवरलोड होने की वजह सामने आई है। बहरहाल मौसम में सुधार न होने पर इनकी संख्या अभी और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

विभाग का दावा 48 घंटे में बदल रहे ट्रांसफार्मर

जिले में ट्रांसफॉर्मर के सूखने की संख्या भले ही दोगुनी हो गई हो, इसके बाद भी समय रहते इन को बदलने का दावा बिजली विभाग कर रहा है। 48 घंटे में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में ट्रांसफार्मर बदले जा रहे हैं। वहीं शहरी क्षेत्र में इनको बदलने में 12 घंटे से भी कम समय लग रहा है।

अधिकारी की बात

जिले में ट्रांसफार्मर को लेकर किसी तरह की किल्लत नहीं है समय रहते ही इनको बदला भी जा रहा है। ट्रांसफार्मर के फुकने में ओवरलोड और लो-वोल्टेज समस्या बन रहा है।

विश्वकर्मा शर्मा, जेई वर्कशॉप स्टोर लखीमपुर खीरी

फैक्ट फाइल

जिले भर में लगे ट्रांसफार्मर 55000

जून माह में फुके ट्रांसफार्मर 600

जुलाई के साथ दिन में फुके ट्रांसफार्मर 403

रोजाना फुक रहे ट्रांसफार्मर 56से 60

आम दिनों में रोजाना फुकते हैं ट्रांसफार्मर 20से 25

epaper