ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीबच्चा चोरी के बाद बवाल, 250 लोगों पर मुकदमा दर्ज

बच्चा चोरी के बाद बवाल, 250 लोगों पर मुकदमा दर्ज

बुधवार देर शाम बच्चा उठाने के आरोप में पीटे जा रहे व्यक्ति को बचाने की कोशिश के बाद पुलिस गाड़ी पर पथराव और अमले को चोट पहुंचाने के मामले में पुलिस ने 277 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इनमें 27...

बच्चा चोरी के बाद बवाल, 250 लोगों पर मुकदमा दर्ज
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीFri, 23 Aug 2019 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

बुधवार देर शाम बच्चा उठाने के आरोप में पीटे जा रहे व्यक्ति को बचाने की कोशिश के बाद पुलिस गाड़ी पर पथराव और अमले को चोट पहुंचाने के मामले में पुलिस ने 277 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इनमें 27 नामजद व ढाई सौ अज्ञात लोग शामिल हैं।

बलवा, मारपीट और सरकारी काम में बाधा डालने आदि की धाराओं के तहत दर्ज मुकदमे के बारह आरोपियों को पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए बुधवार रात गिरफ्तार भी कर लिया है। इसके साथ ही पुलिस ने उन दोनों लड़कों के बयान लेते हुए पूछताछ भी की जिनको अगवा करने की कथित कोशिशें हुईं। कस्बे के भेड़ौरा मोहल्ले के बरगद चौराहे के पास रहने वाले सुशील कुमार पंडा का दस साल का लड़का जीतू बुधवार शाम करीब सात बजे थोड़ी दूर दुकान से सामान खरीदने गया था। आरोप है कि तभी एक संदिग्ध व्यक्ति ने उसे अपने साथ ले जाने की कोशिश की। इस पर लड़के ने शोर मचा दिया।

शोर सुनते चौराहे पर जमा हुई भीड़ ने बिना कुछ सोचे-समझे आरोपी युवक को पीटना शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने भीड़ से बचाकर आरोपी को अपने साथ थाने ले जाने का प्रयास किया। इसके पर भीड़ में शामिल अराजक तत्वों ने पुलिस की गाड़ी पर हमला और पथराव शुरू कर दिया। इससे एक सिपाही और एक होमगार्ड चोटिल हो गए तथा गाड़ी का पिछला शीशा टूट गया।

मोहल्ले के जिम्मेदार लोगों ने काफी मशक्कत के बाद पुलिस की गाड़ी वहां से निकलवाकर थाने भिजवाई। पुलिस ने घटना में शामिल सत्ताइस उपद्रवियों को नामजद करते हुए ढाई सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ बलवा, घर में घुसकर पीटने और सरकारी काम में बाधा डालने का मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने रात भर दबिश देकर बारह उपद्रवियों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है। एसओ अजय कुमार राय ने बताया कि पुलिस के साथ अभद्रता और पथराव की घटना में शामिल सभी अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। भीड़ द्वारा पीटा गया व्यक्ति दिमागी तौर पर विक्षिप्त तथा सरपतहा गांव का बताया जाता है। उसकी हालत में सुधार है।

कस्बे के वार्ड 6 में घटी घटना से था आक्रोश

बुधवार को कस्बे के भेड़ौरा मोहल्ले में बच्चा पकड़ने के आरोप में विक्षिप्त व्यक्ति की पिटाई की भूमिका इससे पहले से चल रही एक और घटना की चर्चा ने बना दी थी। इसके अलावा सोशल मीडिया पर चल रही पोस्ट्स और बच्चा पकड़ने वाले गिरोह के सदस्यों के घूमने की अफवाहों से लोगों में आक्रोश व दहशत पहले से थी। पुलिस पर हमले से पहले बुधवार को ही कस्बे के मोहल्ला भट्ठी निवासी राकेश के 15 साल के लड़के लल्लू ने एक व्यक्ति पर खुद को अगवा करने की कोशिश का आरोप लगाया था। उस व्यक्ति को दौड़ाकर नौरंगाबाद रोड से पकड़कर पुलिस को सौंप दिया गया था। इसकी चर्चा पूरे कस्बे में फैल चुकी थी। आसपास के कई इलाकों में इसी तरह लोगों के घूमने की अफवाहें भी तैर रही थीं। कस्बे के लोगों में बच्चों को लेकर डर पैदा हो गया था। इसके बाद जब भेड़ौरा में लड़के के शोर मचाने के बाद जुटी भीड़ बिना आगा-पीछा सोचे आक्रामक हो गई।

सीओ व एसओ ने दर्ज किए लड़को के बयान

बुधवार शाम अगवा का शिकार होने से बचे दस साल के जीतू से सीओ राकेश नायक और एसओ अजय राय ने उससे पूछताछ की। इसके साथ ही उन्होंने भट्ठी मोहल्ले के पंद्रह साल के लल्लू से भी उसके साथ हुई घटना की जानकारी ली। बताया जाता है कि जीतू ने बताया कि दुकान पर सामान लेने के बाद तीन लोगों ने उसे अपने साथ चलने का दबाव डाला। इससे डरकर उसने शोर मचा दिया। शोर मचाने के बाद दो लोग भाग गए। एक को पकड़ लिया गया।

सरपतहा गांव का रहने वाला है पीटा गया व्यक्ति

बुधवार शाम सिंगाही कस्बे के भेड़ौरा मोहल्ले में भीड़ की आक्रामकता का शिकार बना बच्चे के अगवा की कथित कोशिश का आरोपी निघासन कोतवाली के सरपतहा गांव का रहने वाला लल्लन मौर्य है। एसओ अजय राज ने बताया कि उसके घरवालों से मिली जानकारी के मुताबिक वह मानसिक रूप से अस्वस्थ है। वह अक्सर घर से निकलकर इधर-उधर घूमता रहता है। उसका इलाज जिला अस्पताल लखीमपुर में चल रहा है। लल्लन को लखीमपुर जिला अस्पताल भेजा गया था। पुलिस से खबर पाकर उसके घरवाले जिला अस्पताल पहुंच गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें