DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिले के 1310 परिषदीय स्कूलों में बनेगी ग्रीन बाउंड्री

जिले के 1310 परिषदीय स्कूलों में बनेगी ग्रीन बाउंड्री

ऑपरेशन कायाकल्प के दायरे में गांवों के पंचायत भवन अन्य सरकारी भवनों के साथ ही परिषदीय स्कूलों को भी शामिल किया गया है। जिले के 1310 से ज्यादा ऐसे परिषदीय स्कूल जहां बाउंड्रीवाल नहीं बनी है वहां ग्रीन बाउंड्री बनाई जाएगी। इसकी कार्ययोजना तैयार हो रही है।

ग्रीन बाउंडी का मतलब बाउंड्री वाल की जगह छायादार, फलदार पौधे लगाए जाएंगे। इससे हरियाली भी बढ़ेगी और स्कूलों की फील्ड की सुरक्षा भी होगी। सीडीओ ने इस बारे में पूरी कार्ययोजना मांगी है।ग्राम पंचायतों में बने तमाम सरकारी भवन निष्प्रयोज्य पड़े हैं। यह जर्जर हो रहे हैं। लाखों रुपए की लागत के बाद भी इनका कोई उपयोग नहीं हो रहा है। इन पर अवैध कब्जे भी हो रहे हैं। अब इन भवनों को दुरुस्त कराकर प्रयोग में लाने के लिए ऑपरेशन कायाकल्प शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा इन भवनों के परिसर में पौधरोपण किया जाएगा। सीडीओ रवि रंजन ने इसके लिए कार्ययोजना तैयार करानी शुरू कर दी है। इसी के साथ ही ऑपरेशन कायाकल्प में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों को भी शामिल किया गया है। सीडीओ ने बेसिक शिक्षा विभाग से पूछा है कि कितने ऐसे स्कूल हैं जहां बाउंड्रीवाल नहीं है। इन स्कूलों में बाउंड्री वाल की जगह पर पौधों को लगाया जाएगा। यह पौधे बड़े होकर बाउंड्री का काम तो करेंगे ही साथ ही हरियाली भी बढ़ेगी और स्कूल की खूबसूरती भी बढ़ेगी। पौधरोपण अभियान के दौरान यहां पौधरोपण कराया जाएगा। सीडीओ ने बताया कि फल व छायादार पौधे लगवाए जाएंगे। इसके अलावा फूल आदि के पौधे भी लगवाकर शिक्षक स्कूल परिसर को खूबसूरत बना सकते हैं।

बाक्सग्रीन बाउंड्री से बढ़ेगी हरियाली: लखीमपुर-खीरी। सीडीओ रवि रंजन ने बताया कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत गांवों के निष्प्रयोज्य पड़े सरकारी भवनों को प्रयोग में लाया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में जहां बाउंड्री नहीं है वहां ग्रीन बाउंड्री बनवाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग से ऐसे स्कूलों की सूची मांगी गई है वहीं वन विभाग से यहां पौधरोपण की कार्ययोजना देने को कहा गया है। ग्रीन बाउंड्री से स्कूल परिसर की सुरक्षा होगी, हरियाली बढ़ेगी और परिसर अच्छा लगेगा। फिलहाल अभी कार्ययोजना तैयार कराई जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:1310 council schools in the district will create green boundary