ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरी12 घण्टे का लगातार भाषण, एक सेकेंड का भी ब्रेक नहीं

12 घण्टे का लगातार भाषण, एक सेकेंड का भी ब्रेक नहीं

दुनिया की सबसे लंबी स्पीच देने का रिकार्ड बनाने के लिए उतरे यतीश शुक्ला लगातार 12 घंटे बोलते रहे। इस दौरान उन्होंने एक सेकेंड का भी ब्रेक नहीं लिया। सुबह 09:30 पर 17 घंटे पूरे हो चुके हैं और फिर...

12 घण्टे का लगातार भाषण, एक सेकेंड का भी ब्रेक नहीं
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीSun, 06 Jan 2019 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया की सबसे लंबी स्पीच देने का रिकार्ड बनाने के लिए उतरे यतीश शुक्ला लगातार 12 घंटे बोलते रहे। इस दौरान उन्होंने एक सेकेंड का भी ब्रेक नहीं लिया। सुबह 09:30 पर 17 घंटे पूरे हो चुके हैं और फिर दौरान उन्होंने महज 9 मिनट का ब्रेक लिया है।

नेपाल देश के नाम 90 घंटे तक लगातार भाषण देने का दर्ज रिकॉर्ड तोड़ने की शुरुआत गोला की सतीश चंद्र शुक्ला ने शनिवार से की थी। शनिवार दोपहर 3:50 पर उन्होंने भाषण देना शुरू किया था। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड और गोल्डन बुक आफ रिकॉर्ड्स के नियम के मुताबिक रिकॉर्ड बनाने वाले को 1 घंटे में 5 मिनट का ब्रेक दिया जाता है। इसी ब्रेक में वह अपनी जरूरी क्रिया निपटा सकते हैं लेकिन जुनूनv ऐसा सिर चढ़कर बोला कि यतीश शुक्ला ने लगातार 12 घंटे तक कोई ब्रेक नहीं लिया। यतीश का यह जुनून देखकर लोग दंग हो गए।

हर घंटे के बाद जैसे ही टाइम मशीन वक्त की ओर इशारा करती, सभागार भारत माता की जय और जय हिंद के नारों से गूंज आता। कार्यक्रम समन्वयक शिप्रा खरे ने बताया कि सुबह 3:45 बजे यतीश ने पहला ब्रेक 5 मिनट का लिया। उसके बाद अगले घंटों में उन्होंने दूसरा ब्रेक 4 मिनट के लिए लिया। इस लिहाज से अब तक यतीश शुक्ला लगातार 17 घंटे का भाषण दे चुके हैं और इस दौरान उन्होंने महज 9 मिनट का विश्राम लिया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें