ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कुशीनगरकरीब 17 लाख लोगों को खिलाई गयी फाइलेरिया की दवा

करीब 17 लाख लोगों को खिलाई गयी फाइलेरिया की दवा

हिन्दुस्तान टीम, कुशीनगर सीएमओ डॉ. सुरेश पटारिया ने फाइलेरिया अभियान की समीक्षा करते हुए...

करीब 17 लाख लोगों को खिलाई गयी फाइलेरिया की दवा
हिन्दुस्तान टीम,कुशीनगरSun, 22 May 2022 11:00 AM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दुस्तान टीम, कुशीनगर

सीएमओ डॉ. सुरेश पटारिया ने फाइलेरिया अभियान की समीक्षा करते हुए बताया कि मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) अभियान के तहत 20 मई तक करीब 17 लाख लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जा चुकी है। अभियान में लगे सभी स्वास्थ्यकर्मी शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को दवा अपने सामने खिलाएं ताकि जिले को फाइलेरिया से सुरक्षित किया जा सके।

उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से अपील की है कि जब गांव में फाइलेरिया की दवा खिलाने टीम जाए, तो पूरी तरह से सहयोग करें ताकि शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जा सके। यदि कोई परिवार दवा खाने से इनकार कर रहा है तो उसे समझाकर दवा खिलाया जाए। उन्हें समझाने के लिए गांव के सम्मानित व्यक्तियों से भी सहयोग लें। विभागीय स्तर पर प्रतिदिन अभियान की समीक्षा की जाएगी। जहां कहीं से भी दवा न खाने की शिकायत मिले, वहां पर वरिष्ठ अधिकारी या कर्मचारी खुद जाकर दवा खिलाएं।

सहायक जिला मलेरिया अनिल चौरसिया ने बताया कि फाइलेरिया अभियान बीते 12 मई से शुरू किया गया है, जो 27 मई तक चलेगा। अभियान के दौरान 20 मई तक करीब 34.41 लाख लक्ष्य के सापेक्ष करीब 17.02 लाख लोगों को दवा खिलाई जा चुकी है। फाइलेरिया दवा खिलाने के मुद्दे पर सीएमओ के निर्देशानुसार समीक्षा भी हो रही है। समीक्षा के दौरान आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं। मलेरिया निरीक्षकों द्वारा नियमित फाइलेरिया अभियान का जायजा लिया जा रहा है। मलेरिया निरीक्षक एमएन शुक्ल, विजय गिरी, प्रगति द्विवेदी, अंकिता तथा सोनम पांडेय ने बताया कि भ्रमण के दौरान सबको सामने दवा खाने के लिए प्रेरित किया जाता है।

धर्म गुरुओं से सहयोग लेकर दवा खिलाएं : डॉ.ताहिर अली

एसीएमओ व वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के नोडल अधिकारी डॉ. ताहिर अली ने बताया कि जानकारी मिली है कि पडरौना नगर के गायत्रीपुरम में कुछ लोग दवा खाने से इनकार कर रहे हैं। इसके बाद शाम को होने वाली समीक्षा बैठक में नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पडरौना के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. उमरजमा को बुलाया गया। उन्हें निर्देशित किया गया कि वह मोहल्ले के धर्मगुरूओं तथा नगर निकाय के प्रतिनिधियों से सहयोग लेकर दवा खाने से इनकार करने वाले तथा छूटे सभी पात्र लाभार्थियों की भ्रांतियों को दूर करते हुए दवा खिलवाएं। धर्म गुरुओं से सहयोग के लिए सीएमओ डॉ. सुरेश पटारिया ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को पत्र भी भेजा है कि वह विभिन्न मदरसों के लोगों को एमडीए कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग के लिए प्रेरित करें।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें