ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कुशीनगरकोरोना से जंग: कोटा से कुशीनगर पहुंचे 427 छात्र, रैपिड जांच में स्वस्थ मिले, एहतियातन होम क्वारंटीन किए गए

कोरोना से जंग: कोटा से कुशीनगर पहुंचे 427 छात्र, रैपिड जांच में स्वस्थ मिले, एहतियातन होम क्वारंटीन किए गए

राजस्थान के कोटा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्र छात्राओं को रविवार की देर रात 13 बसों में भर कर कुशीनगर पहुंचाया गया। जिले के कुल 427 छात्र-छात्राओं को ढाढा स्थित संत पुष्पा इंटर...

कोरोना से जंग: कोटा से कुशीनगर पहुंचे 427 छात्र, रैपिड जांच में स्वस्थ मिले, एहतियातन होम क्वारंटीन किए गए
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,कुशीनगर Mon, 20 Apr 2020 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के कोटा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्र छात्राओं को रविवार की देर रात 13 बसों में भर कर कुशीनगर पहुंचाया गया। जिले के कुल 427 छात्र-छात्राओं को ढाढा स्थित संत पुष्पा इंटर कालेज में बने क्वारंटीन सेंटर पर स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद रैपिड जांच किट से सभी की जांच की गयी। स्वस्थ पाए जाने पर सभी को यहां से होम क्वारंटीन के लिए उनके घर भेजा गया। जाने से पहले सभी को घर में 14 दिन तक खुद को अलग-थलग कर लेने का शपथ पत्र भी भरवाया गया।

रात 12 बजे एक बस से 40 बच्चे नायब तहसीलदार के नेतृत्व में ढाढ़ा लाए गए। इसके पीछे 12 बसों से और बच्चे पहुंचे। रात 12 बजे तक यहां कुल 427 बच्चे पहुंच चुके थे। एसडीएम प्रमोद कुमार, तहसीलदार सुक्रमा प्रसाद विश्वकर्मा, नायब तहसीलदार योगेन्द्र पांडेय, कोतवाल हरेंद्र कुमार मिश्र व एसआई दीनानाथ यादव ने जिले के बच्चों की सूची से इनका मिलान कराया। हाटा तहसील क्षेत्र के 39, कप्तानगंज के 47, तमकुही तहसील क्षेत्र के120, कसया क्षेत्र के 104 व पडरौना तहसील के कुल 106 बच्चों का मिलान करने के बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिंग करायी गई। 

डीएम के निर्देश पर रात में ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाटा व सुकरौली के डॉक्टर एस यादव, डॉक्टर स्वप्निल श्रीवास्तव, डॉक्टर जितेंद्र मौर्या, सतीश सिंह, विश्वम्भर प्रसाद, अजय यादव, मुनीब अहमद, अखिलेश्वर शर्मा व अजय राव आदि की मेडिकल टीम ने सर्दी खांसी व बुखार आदि की शिकायत करने वालों की रैपिड जांच किट से जांच की। इस जांच में सभी कोरोना निगेटिव पाए गए। इसके बाद प्रशासन की ओर से सभी छात्रों को एक शपथ पत्र दिया गया। इस पर लिखा था कि घर पहुंचते ही खुद को एक कमरे में सभी से अलग थलग कर लेंगे। इसी तरह से पूरे 14 दिन अलग थलग रहकर बिताएंगे। 15 वें दिन निकट के स्वाथ्य केन्द्र को सूचना देकर फिर से जांच कराएंगे।

रात में चाय नाश्ते और भोजन की भी थी व्यवस्था
ढाढ़ा पहुंचे सभी छात्रों को प्रशासन की ओर से चाय नाश्ते व भोजन की भी व्यवस्था करायी गयी थी। छात्रों ने योगी सरकार का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हमें कोरोना से बचाव के सभी जानकारी दी गयी और खाने पीने की व्यवस्था भी कराई गई। हम सब आसानी से अपने घर पहुंच सकें है, यह योगी सरकार की ही देन है। इस दौरान लेखपाल प्रदीप कुमार, अजय सिंह सहित अन्य  राजस्वकर्मी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें