Thursday, January 20, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश कौशाम्बीविश्व दिव्यांग दिवस : 250 दिव्यांगों को मिलेंगे उपकरण

विश्व दिव्यांग दिवस : 250 दिव्यांगों को मिलेंगे उपकरण

हिन्दुस्तान टीम,कौशाम्बीNewswrap
Thu, 02 Dec 2021 11:11 PM
विश्व दिव्यांग दिवस : 250 दिव्यांगों को मिलेंगे उपकरण

दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सरकार तमाम तरह के प्रयास कर रही है। दिव्यांगों को शिक्षित करने के साथ ही उन्हें उपकरण मुहैया करा रही है, ताकि वह किसी का मोहताज न रहें। शुक्रवार को धूमधाम से विश्व दिव्यांग दिवस मनाया जाएगा। स्कूलों के अलावा जिला मुख्यालय में कार्यक्रम आयोजित होंगे। वहीं दिव्यांग कल्याण अधिकारी ने दिव्यांगों को उपकरण मुहैया कराने की तैयारी तेज कर दी है। इसी माह 250 दिव्यांगों को उपकरण मुहैया कराएं जाएंगे।

शुक्रवार को जनपद में धूमधाम से विश्व दिव्यांग दिवस मनाया जाएगा। स्कूलों के अलावा अन्य जगहों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिला मुख्यालय में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिला मुख्यालय में संचालित लर्निंग कैंप अकाडमी के दिव्यांग बच्चे अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इन बच्चों को सम्मानित भी किया जाएगा। इस दौरान दिव्यांगों के लिए खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाएंगी। वहीं दिव्यांग कल्याण अधिकारी अभिषेक उपाध्याय ने दिव्यांगों को उपकरण मुहैया कराने की तैयारी तेज कर दी है। शासन से 250 उपकरण मांगें गए हैं। इनमें ट्राई साइकिल, वैशाखी, व्हीलचेयर भी शामिल है। उन्होंने बताया कि दस दिन के भीतर दिव्यांगों को यह उपकरण मुहैया करा दिया जाएगा। जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी ने बताया कि दिव्यांगों के लिए कई प्रकार के उपकरण मंगाए जाने हैं। बजट आते ही उपकरण मंगाकर दिव्यांगों को वितरित किया जाएगा।

दिव्यांगों को जल्द मिलेगी मोटराइज्ड साइकिल

दिव्यांगों को जल्द ही मोटराइज्ड साइकिल का वितरण किया जा रहा है। इसके लिए दिव्यांगों को चिह्नित भी किया जा रहा है। जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी ने बताया कि जल्द ही दिव्यांगों को मोटराइज्ड साइकिल का वितरण हो सकता है। शासन से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। उन्होंने बताया कि इस साइकिल का वितरण होने से दिव्यांगों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही उन्हें आवागमन में भी आसानी हो जाएगी।

45 हजार दिव्यांग, अधिकतर को उपकरण की आवश्यकता

जनपद में 45 हजार दिव्यांग हैं। इनमें से अधिकतर को उपकरण की जरूरत है। पहले जिनको उपकरण मिले थे, वह जर्जर हो गए हैं या फिर इस्तेमाल लायक नहीं है। ऐसे भी दिव्यागों ने उपकरण के लिए आवेदन किया है। आवेदन पत्रों की जांच कराई जा रही है। जांच के बाद इनको भी सूचीबद्ध किया जा रहा है। जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी का कहना है कि ऐसे भी दिव्यांगों को दोबारा उपकरण देने की तैयारी चल रही है।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें